विटामिन B6 की कमी से हो सकती हैं कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी

विटामिन बी 6, जिसे पाइरिडोक्सिन के नाम से भी जाना जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, साथ ही इसे भोजन की खुराक में जोड़ा जा सकता है। इस विटामिन की मदद से कई बीमारियों को होने से रोका जा सकता है और यह शरीर में पर्याप्त मात्रा में रक्त को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कैंसर जैसी घातक बीमारियों के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है। आइए जानते हैं इसके लिए कौन सी चीजें खाई जा सकती हैं।

यह भी पड़े Monalisa Bold look: हद से भी ज्यादा छोटा टॉप पहने कैमरे में कैद हुई भोजपुरी क़्वीन मोनालिसा , फैंस की भी आँखे खुली की खुली रहे गयी

विटामिन बी6 से भरपूर खाद्य पदार्थ

  1. दूध
    गाय और बकरी का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसके जरिए विटामिन बी6 की जरूरत भी पूरी की जा सकती है। अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाती है तो आपके नर्वस सिस्टम पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। हर उम्र के लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।
  2. सामन
    समुद्री भोजन में सैल्मन मछली को स्वस्थ आहार की श्रेणी में रखा जाता है, इस वसायुक्त मछली में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे अधिवृक्क स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अधिवृक्क ग्रंथियां कोर्टिसोल, एड्रेनालिन और एल्डोस्टेरोन सहित कई महत्वपूर्ण हार्मोन का उत्पादन करती हैं। इसके अलावा सालमन फिश लो फैट डाइट होती है और इसे खाने से भरपूर प्रोटीन भी मिलता है।
  3. गाजर
    गाजर एक ऐसा भोजन है जिसमें पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है। एक मध्यम आकार की गाजर में एक गिलास दूध जितना ही विटामिन बी6 पाया जाता है। इस सब्जी को आप सीधे चबाकर भी खा सकते हैं, हालांकि कई लोग इसका सेवन सलाद के तौर पर करना पसंद करते हैं।
  4. पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को हमेशा से ही पौष्टिक आहार माना गया है, यह विटामिन बी6 के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है। इसका सलाद या जूस के रूप में सेवन करने से शरीर को काफी लाभ मिलता है।

यह भी पड़े Mahindra Bolero : महिंद्रा की इस 9 Seater Car को देख कर भूल जाओगे सभी गाड़िया

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। The Sastra News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े