Business Idea :मात्र 40 हजार रूपये में करे लाखो की कमाई, जाने कैसे

Business Idea: आजकल लोगों का नजरिया बिजनेस के प्रति काफी बढ़ रहा है। आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस प्लान के बारे में बताएंगे जिसमें आप आसानी से 2 लाख रुपए कमा सकते हैं। जी हां… हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे, जिसकी हर घर में काफी मांग है।

हर घर में होती है डिमांड
आज हम आपको जीरे की खेती के बारे में बता रहे हैं। इस खेती से आप लाखों कमा सकते हैं। आपको बता दें कि भारत में ज्यादातर घरों में जीरे का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही जीरे में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जिससे इसकी मांग दोगुनी हो जाती है।

Business Idea :मात्र 40 हजार रूपये में करे लाखो की कमाई, जाने कैसे

किस मिट्टी में खेती की जाती है?
अगर आप भी जीरे की खेती करने की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए बलुई दोमट और दोमट मिट्टी बहुत अच्छी मानी जाती है। इस मिट्टी में जीरे की खेती बहुत अच्छी होती है। इस प्रकार की खेती करने के लिए पहले खेत को अच्छी तरह जोतकर उसके बाद उसे मोटा कर दिया जाता है।

यह भी पड़े दिल थाम के बैठिये आ रही है अपने नए अंदाज में तहलका मचाने New Toyota Fortuner

कितनी किस्में हैं?
आपको बता दें कि आरजेड 19 और 209, आरजेड 223 और जीसी 1-2-3 सभी जीरे की किस्में हैं, जो बहुत अच्छी मानी जाती हैं। इन किस्मों के बीज 120-125 दिनों में पक जाते हैं। अगर इसमें उत्पादन की बात करें तो यह 510 से 530 किलो प्रति हेक्टेयर होगा।

2 लाख तक हो सकती है कमाई
कमाई की बात करें तो प्रति हेक्टेयर औसत उपज 7-8 क्विंटल बीज हो जाती है। वहीं, खर्च की बात करें तो प्रति हेक्टेयर 30,000 से 35,000 रुपये खर्च होंगे। जीरे की कीमत 100 रुपये प्रति किलो मानकर 40000 से 45000 रुपये प्रति हेक्टेयर का शुद्ध लाभ प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में अगर 5 एकड़ की खेती में जीरा उगाया जाए तो 2 से 2.25 लाख रुपये की आमदनी हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े