Sunday, September 25, 2022
HomeमौसमWeather Alert: इस बार 5 दिन पहले ही मानसून ने दिया दस्तक,...

Weather Alert: इस बार 5 दिन पहले ही मानसून ने दिया दस्तक, भारी बारिश की संभावना

Weather Alert: दक्षिण-पश्चिम मानसून अब छत्तीसगढ़ की सीमाओं को पार कर उत्तर-प्रदेश, बिहार के उत्तरी सीमा पोरबंदर, बडौदा, शिवपुरी, रीवा, चुर्क तक पहुंच गया है।

Weather Alert Bhopal : मानसून ने 15 जून को बस्तर के रास्ते छत्तीसगढ़ में प्रवेश किया। जिसके बाद 16 जून को मानसून दुर्ग जिले में पहुंचा, लेकिन फिर 19 जून की सुबह 8 तक वह दुर्ग में ही फंसा रहा। अब मौसम विभाग ने कल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में पांच दिन पहले प्रवेश हुआ दक्षिण-पश्चिम मानसून अब पूरे प्रदेश में सक्रिय है।

विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून अब छत्तीसगढ़ की सीमाओं को पार कर उत्तर-प्रदेश, बिहार के उत्तरी सीमा पोरबंदर, बडौदा, शिवपुरी, रीवा, चुर्क तक पहुंच गया है। इसकी वजह से दो स्थानीय मौसमी तंत्र भी प्रदेश में सक्रिय हुए हैं। जिनमे से एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका पश्चिम उत्तर प्रदेश से बांग्लादेश तक स्थित है, वहीं दूसरी द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश तक फैली हुई है। इनके प्रभाव से 21 जून को प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हवाई बिजली गिरने और भारी बारिश की सम्भावना भी जताई जा रही है।

मौसम विभाग ने जानकारी दी की रविवार और सोमवार की रात प्रदेश के गरियाबंद, बिलासपुर, मुंगेली और रायगढ़ में जमकर बारिश हुई। गरियाबंद क्षेत्र के छुरा में 10 सेंटीमीटर रिकॉर्ड बरसात हुआ। जबकी बिलासपुर के कोटा में 9 सेंटीमीटर, मुंगेली के लोरमी में 8 और पथरिया में 7 सेंटीमीटर बरसात दर्ज की गई। इसके आलावा प्रदेश के रायपुर, बलौदा बाजार, धमतरी, कबीरधाम, बेमेतरा, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जैसे जिलों में भी बारिश दर्ज की गई। सोमवार को भी सुबह से प्रदेश के कई स्थानों में घने बादल छाए रहे तो कहीं से छिटपुट बरसात की खबर सामने आई है।

बहुचर्चित खबरें