Kawasaki: 649CC इंजन के साथ kawasaki ने लांच कर दी अपनी धासु बाइक,palsur और apache को देगी टक्कर

Kawasaki:कावासाकी (Kawasaki) ने भारतीय बाजार में अपनी मिडलवेट स्पोर्टबाइक Ninja 650 को नए अवतार में लॉन्च कर दिया है. 2006 में इस बाइक का पहला वर्जन लॉन्च किया गया था. अब 16 साल बाद पहली बार इस बाइक में ट्रैक्शन कंट्रोल का फीचर जोड़ा गया है. ट्रैक्शन कंट्रोल एक ऐसा फीचर है, जो वाहन के पहियों को कंट्रोल खोने से बचाता है, जिससे वाहन अनियंत्रित न हो. आमतौर पर यह फीचर गाड़ियों में देखने को मिलता है. बाइक दिखने में और इंजन में पहले जैसी ही है. हालांकि अपडेट के चलते बाइक की कीमत में 51 हजार रुपये महंगी हो गई है. कंपनी ने नई Kawasaki Ninja 650 की कीमत 7.12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है. 

ये भी पढ़िए :Innova और Ertiga को टक्कर देगी यह 7 सीटर कार, जो कम कीमत में देंगी, दमदार फीचर्स

बाइक में सबसे बड़ा बदलाव इसमें मिलने वाला ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (Traction Control System) है. इसमें वही ट्रैक्शन कंट्रोल दिया गया है, जो कंपनी की 
टूरिंग-ओरिएंटेड कावासाकी वर्सेज 650 में मिलता है. इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल के लिए दो मोड- मोड 1 और मोड 2 दिए गए हैं. इसके अलावा, अगर राइडर चाहता है तो सिस्टम को बंद भी किया जा सकता है. 

इंजन और परफॉर्मेंस
बाइक के इंजन में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसमें लिक्विड-कूल्ड, 649cc पैरेलल-ट्विन इंजन मिलता है. यह 8,000rpm पर 68hp और 6,700rpm पर 64Nm का टार्क जेनरेट करता है. इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, जो स्लिपर क्लच से लैस है. इसमें एक टेलीस्कोपिक फोर्क और एक प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक मिलता है. बाइक में 15 लीटर का फ्यूल टैंक है और इसका वजन 196 किग्रा है. 

ये भी पढ़िए :Soyabean Rate: सोयाबीन के भाव में हुई बढ़ोतरी, देखे किस रेट में बिक रही है सोयाबीन

इस स्पोर्ट्स टूरर बाइक में 4.3 इंच के टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है. इसमें ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी मिलती है. 2023 Kawasaki Ninja 650 मोटरसाइकिल का लुक और स्टाइल पुराने मॉडल जैसा ही है. इसमें ट्विन एलईडी हेडलैम्प्स, फ्रंट में ड्यूल-पिस्टन कैलिपर्स के साथ 300mm ड्यूल पेटल डिस्क ब्रेक और रियर में सिंगल पिस्टन कैलिपर के साथ सिंगल 220 mm पेटल डिस्क का इस्तेमाल किया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े