MARUTI 2022:आ गयी मारुती की नई 7 सीटर कार ertiga और xl6 हो गयी फेल कीमत भी बहुत कम

Maruti Eeco 2022:पिछले कई सालों से अपने सेगमेंट में नंबर वन रही है। कार पेट्रोल इंजन और सीएनजी किट के साथ 5-सीटर और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में आती है। इसका सीएनजी वेरिएंट 20.88 किमी तक का माइलेज देता है।

बहुउद्देश्यीय वाहनों को उनकी असाधारण उपयोगिता और बेहतर बैठने की क्षमता के लिए जाना जाता है। आमतौर पर लोगों की यह धारणा होती है कि 7-सीटर कारें महंगी होती हैं, लेकिन बाजार में कुछ मॉडल ऐसे भी हैं जो बेहद किफायती हैं। मारुति सुजुकी ईको ( Maruti Suzuki Eeco ) इस मामले में सबसे आगे है, यह देश की सबसे सस्ती 7-सीटर कार है।

यह भी पढ़िए :Urfi Javed :एयरपोर्ट पर बीच लुक में आईं उर्फी जावेद छोटी सी स्कर्ट के साथ फैंस देख हुए हैरान

दिलचस्प बात यह है कि कंपनी इस कार की मार्केटिंग में ज्यादा मेहनत नहीं करती है और इसके बावजूद यह कार कई सालों से लगातार अपने सेगमेंट में बेहतर प्रदर्शन कर रही है. अगस्त महीने में भी यह देश की आठवीं सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है, बिक्री के मामले में इस कार ने स्विफ्ट, डिजायर और वेन्यू जैसे मॉडलों को पीछे छोड़ दिया है।

अगस्त महीने की बिक्री रिपोर्ट पर नजर डालें तो वैन सेगमेंट में इस सिंगल कार की कुल 11,999 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो पिछले साल अगस्त में 10,666 यूनिट्स से करीब 12 फीसदी ज्यादा है। वहीं, कंपनी ने जुलाई महीने में इस कार की कुल 13,048 यूनिट्स की बिक्री की थी।

इस कार की खास बात यानी ये फीचर्स सभी वेरिएंट्स में उपलब्ध होंगे। इसका सीएनजी मॉडल केवल 5 सीटर वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 5.94 लाख रुपये से शुरू होती है। आमतौर पर इसका सीएनजी वेरिएंट बाजार में खूब बिकता है, क्योंकि इस कार में एक ही समय में कम कीमत में ज्यादा लोग सफर कर सकते हैं और इसमें काफी जगह होती है।यह है कि इसकी मांग स्थिर रहती है और इसे न केवल निजी वाहन के रूप में उपयोग किया जाता है, बल्कि व्यावसायिक उपयोग में भी इसका कोई जोड़ नहीं है। Maruti Suzuki Eeco 5-सीटर और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन दोनों में आती है।

यह भी पढ़िए :PM Kisan: नवरात्रि में किसानों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया ऐलान इस तारीख को किसानों के खाते में डालेंगी किस्त
Maruti Eeco का विवरण:
मारुति सुजुकी ईको ( Maruti Suzuki Eeco ) 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट के साथ 3 कार्गो वेरिएंट में भी उपलब्ध है। वैन के नाम से भी जानी जाने वाली इसकी कीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू होकर 7.63 लाख रुपये तक जाती है. ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली दी गई हैं। यह कार पेट्रोल इंजन के साथ-साथ CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 kmpl का माइलेज देता है और CNG वेरिएंट 20.88 kmpl का माइलेज देता है.

कंपनी ने इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। पैसेंजर वेरिएंट की बात करें तो इसे चार वेरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।

यह भी पढ़िए :Ration Card में ऑनलाइन अपडेट कर दें ये डीटेल नहीं तो राशन मिलना हो जाएगा बंद जानिए क्या करना है अपडेट

भले ही यह कार कीमत में कम है, लेकिन प्राइस सेगमेंट के हिसाब से इसमें जरूरी सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। इस कार में ड्राइवर एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट, रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े