आ रहा है Hero MotoCorp का पहला Electric Scooter, जानें इसके फीचर्स और कीमत

 

Electric Scooter: पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती महंगाई से हर कोई परेशान है। सरकार के रुख से साफ है कि तेल की जो कीमतें बढ़ी हैं, वे कभी कम नहीं होंगी. ऐसे में महंगाई से राहत पाने के लिए लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं. आज हीरो मोटोकॉर्प भी अपना पहला ई-स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। कंपनी इस ई-स्कूटर को अपने ई-मोबिलिटी ब्रांड Vida के तहत लॉन्च करेगी। दावा किया जा रहा है कि लॉन्च से पहले इस स्कूटर को करीब 2 लाख किलोमीटर चलाकर टेस्ट किया जा चुका है, ताकि ग्राहकों को इसे खरीदने के बाद किसी तरह की दिक्कत न हो.

ई-स्कूटर में देख सकते हैं ये फीचर्स

कंपनी ने अभी तक इस ई-स्कूटर की डिटेल जारी नहीं की है। लेकिन मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक इस स्कूटर में लगा इलेक्ट्रॉनिक मोटर 3kW की पीक पावर और 115Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा. बताया जा रहा है कि एक बार चार्ज करने पर इस ई-स्कूटर को करीब 25 किमी तक नॉन-स्टॉप चलाया जा सकता है।

यह भी पड़े Bajaj Pulsar: आ रही TVs राइडर जैसी गाड़ियों से मुकाबला करने Bajaj की ये 3 परफॉर्मेंस बाइक्स बिल्कुल अपने नए अंदाज में,

आ रहा है Hero MotoCorp का पहला Electric Scooter, जानें इसके फीचर्स और कीमत

ग्राहकों को मिलेगी बैटरी स्वैपिंग की सुविधा

सूत्रों के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प का ई-स्कूटर बैटरी स्वैपिंग तकनीक के साथ आएगा। इसके लिए कंपनी ने ताइवान की कंपनी गोगोरो के साथ पार्टनरशिप की है। इस कंपनी को बैटरी निर्माण और स्वैपिंग तकनीक का विशेषज्ञ माना जाता है। इस तकनीक के तहत यूजर्स स्कूटर की बैटरी खुद ही बदल सकेंगे।
हीरो कंपनी ने देश में चार्जिंग स्टेशन बढ़ाने के लिए बीपीसीएल के साथ भी साझेदारी की है। दोनों कंपनियां मिलकर बेंगलुरु, दिल्ली समेत देश के 7 शहरों में चार्जिंग स्टेशनों का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगी।

स्कूटर की इतनी हो सकती है कीमत

हीरो कंपनी के इस पहले ई-स्कूटर में यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एलईडी लैंप, स्मार्ट सेंसर, फिक्स्ड सेटअप बार, सिंक्रोनाइज्ड ब्रेकिंग सिस्टम, हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक जैसे एडवांस फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। कंपनी ने अपने पहले ई-स्कूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया है। हालांकि माना जा रहा है कि इस स्कूटर की कीमत 80 हजार से एक लाख रुपये के बीच हो सकती है। बाजार में कदम रखने के बाद इस ई-स्कूटर का मुकाबला बजाज चेतक, ओला एस1, ओकिनावा और टीवीएस आईक्यूब से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े