Tuesday, September 27, 2022
Homeमध्यप्रदेशAadhaar Voter ID Link : पैन कार्ड की तरह अब आधार से...

Aadhaar Voter ID Link : पैन कार्ड की तरह अब आधार से लिंक होगा वोटर आईडी, देखिये कैसे करे लिंक

Aadhaar Voter ID Link : पैन कार्ड की तरह अब आधार से लिंक होगा वोटर आईडी, देखिये कैसे करे लिंक आधार वोटर आईडी लिंक फर्जी वोटरों को रोकने के लिए आधार को वोटर आईडी से जोड़ा जा रहा है। 1 अगस्त से देश के सभी राज्यों में इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

आधार वोटर आईडी लिंक: फर्जी वोटरों को रोकने के लिए आधार को वोटर आईडी से जोड़ा जा रहा है। 1 अगस्त से देश के सभी राज्यों में इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसा करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि ऐसा करने से मतदाताओं की पहचान करने में मदद मिलेगी और मतदाता सूची में दोहराव को रोका जा सकेगा।

यह भी पढ़े : ‘मिर्जापुर’ के कालीन भैया की ऑन स्क्रीन वाइफ बीना त्रिपाठी ने इस अंदाज में किया कालीन भैया को बर्थडे विश, ऐसे किया कमेंट

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां की सभी 70 विधानसभा सीटों पर विशेष कैंप लगाकर लोगों के वोटर आईडी को आधार से जोड़ा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि दिल्ली में 2 हजार से ज्यादा कैंप लगाए गए हैं।

बता दें, जैसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना सभी के लिए जरूरी है। इसी तरह अब आपको वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करना होगा।

यह भी पढ़े : महिंद्र सिंह धोनी की EX-Girlfriend  प्रियंका झा दिखती थी इन बॉलीवुड एक्ट्रेस से भी खुबसूरत, देखे फोटोज

इस तरह करे लिंक

  1. सबसे पहले आपको वोटर आईडी की आधिकारिक वेबसाइट https://voteportal.eci.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर/ईमेल/वोटर आईडी नंबर और पासवर्ड से लॉगइन करना होगा।
  3. इसके बाद आपको राज्य, जिले सहित अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।
  4. सारी जानकारी देने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक करें। अगर जानकारी का मिलान सरकारी डेटा से किया जाता है तो आपके सामने एक नई डिटेल खुल जाएगी।
  5. अब फ़ीड आधार नंबर पर क्लिक करें।
  6. यहां आधार कार्ड नंबर के साथ-साथ बाकी जानकारी भी दर्ज करें और सबमिट बटन दबाएं।
  7. अब आपका रजिस्ट्रेशन सफल लिखकर आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

बहुचर्चित खबरें