Aadhar Card को लेकर UIDAI ने दिया अपडेट, जान लीजिये वरना पड़ेगा इसका बुरा असर

आधार कार्ड (Aadhaar Card) रखने वालों के लिए बड़ी खबर है. आज के समय में सभी लोगों के पास आधार नंबर है और उसी के जरिए हम अपने सरकारी और बैंक से जुड़े सभी काम करते हैं… आज कल घर में गैस सिलेंडर लेने के लिए भी आधार नंबर की जरूरत होती है तो ऐसे में आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी हमारे लिए काफी जरूरी है।

READ MORE :kheti samachar गेंहू की ये 8 किस्मो से होगी भरपूर पैदावार और ज्यादा मुनाफा जानिए इन किस्मो की विशेषताएं प्रति हेक्टेयर कितनी होगी उपज

UIDAI ने ट्वीट क्र दी जानकारी

UIDAI ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि कभी भी अपना आधार ओटीपी और व्यक्तिगत विवरण किसी को न बताएं. आपको कभी भी यूआईडीएआई से आधार ओटीपी मांगने वाला कॉल, SMS या ईमेल नहीं मिलेगा. तो आप इस तरह की जानकारी किसी के भी साथ शेयर न करें।

आपको बता दें आज के समय में आपका आधार नंबर बैंक से लेकर पोस्ट ऑफिस तक जहां भी आपने अपना अकाउंट या फिर कुछ भी ओपन करा रखा है… वहां पर लिंक है तो ऐसे में धोखाधड़ी के मामले भी काफी बढ़ते जा रहे हैं. इस तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए ही UIDAI की ओर से समय-समय पर आम जनता के लिए अलर्ट जारी किए जाते हैं।

हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं कॉल

UIDAI की ओर से टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है तो अगर आपको आधार से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है उसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते है. यह सर्विस आपको 12 अलग-अलग भाषाओं में सपोर्ट करेगा. जैसे हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, आसामी और उर्दू जैसी भाषाओं में मिलेगी मदद. अब आपके लिए आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करना मुश्किल नहीं होगा।

मेल पर भी कर सकते हैं शिकायत

इसके अलावा UIDAI की ओर से मेल आईडी भी जारी की गई है, जिसके जरिए आप शिकायत कर सकते हैं. [email protected] पर लिखकर अपनी परेशानी मेल करनी होगी. UAIDI  के अधिकारी इस मेल को समय-समय पर चेक करते हैं और लोगों की समस्याओं का समाधान करते हैं. शिकायत सेल ई-मेल पर जवाब देकर आपकी परेशानियों को दूर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े