Friday, October 7, 2022
HomePM KISAN YOJNAजुताई बुआई के लिए सिर्फ आधी कीमत पर मिल रहा है ट्रैक्टर,...

जुताई बुआई के लिए सिर्फ आधी कीमत पर मिल रहा है ट्रैक्टर, पर करना होगा यह काम

द शस्त्र न्यूज : जुताई बुआई के लिए सिर्फ आधी कीमत पर मिल रहा है ट्रैक्टर, पर करना होगा यह काम, भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां से विश्व भर के कई देशों में अनाज एक्सपोर्ट होता है। ऐसे में भारत में किसानों को प्रधानता देना तो बेहद लाज़मी है। किसानों के लिए सरकार ने कई योजनाओं और स्कीमों को जारी किया है जिसके तहत देश भर के लाखों किसानों को बहुत से फायदे हुए हैं। किसानों के लिए ऐसी ही एक योजना का निर्माण भारत ने एक बार फिर से किया है जिसके रहे किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर मिल सकता है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना।

जानिए योजना के बारे में

इस योजना के तहत देश के किसान किसी भी कंपनी से ट्रैक्टर को आधी कीमत पर खरीद सकते हैं और उसकी आधी कीमत सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है। देश के कई ऐसे राज्य भी हैं जहां किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 20 से लेकर 50 प्रतिशत तक की राहत राज्य सरकार द्वारा मिल रही है।

आपको बता दें कि यह सब्सिडी सरकार की तरफ से केवल एक ट्रैक्टर की खरीददारी पर ही मिल सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास कुछ कागजों का होना बहुत जरूरी है जैसे कि आधार कार्ड, जमीनों के काग़ज़, बैंक स्टेटमेंट और पासपोर्ट साइज फोटो। इसके बाद आप किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया है जहां जा कर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी और भी अच्छी तरीके से ले सकते हैं।

बहुचर्चित खबरें