Tuesday, September 27, 2022
Homeदेशअग्निपथ स्कीम : भारत बंद के आह्वान के बीच रेलवे ने रद्द...

अग्निपथ स्कीम : भारत बंद के आह्वान के बीच रेलवे ने रद्द की 700 से अधिक ट्रेनें

Agneepath scheme: भारत बंद के आह्वान के बीच भारतीय रेलवे ने 700 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रेनों की सुरक्षा के लिए रेलवे ने इन ट्रेनों को रद्द किया है।

Agneepath Scheme सेना भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लेकर देशभर में युवा विरोध प्रर्दशन कर रहे हैं। कई राज्यों में इसके विरोध में हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं, जिसमें सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया है। खात तौर पर इस विरोध प्रर्दशन में ट्रेनों को भारी नुकसान पहुचाया गया है। कई राज्यों में ट्रेनों में आगजनी की गई है, जिससे रेलवे को करोड़ो रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं आज कई संगठनों ने अग्निपथ योजना के खिलाफ भारत बंद का आह्वान किया है, जिसको देखते हुए रेलवे ने देशभर में 700 से अधिक ट्रेनों को कैसिंल किया है।

रेल मंत्रालय के एनटीईएस (NTES) वेबसाइट के अनुसार सोमवार यानी आज देशभर में कुल 727 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द किया गया है। इसके साथ ही 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। वहीं देश के सभी रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

लोगों को हो रही असुविधा
देशभर में अग्निपथ स्कीम को लेकर हो रहे हिंसक प्रर्दशन और ट्रेनों के कैंसिलेशन के कारण यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आज रेलवे ने भारी संख्या में ट्रेनों को कैसिंल किया है, जिसके कारण इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को असुविधा हो सकती है। उन्हें अपने गंतव्य स्थानों तक जाने के लिए अन्य ट्रेनों या दूसरे यातायात विकल्पों की तलाश करनी पड़ेगी।

कैसे जाने कौन-कौन सी ट्रेन हैं कैंसिल्ड
आप यात्रा करने से पहले अपने ट्रेन के बारे में चेक कर लीजिए कि कहीं वह कैंसिल तो नहीं है। इसके लिए आप रेल मंत्रालय के एनटीईएस (NTES) वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ में जाकर चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट में रद्द हुई सभी ट्रेनों की लिस्ट और आंशिक रूप से रद्द हुई ट्रेनों की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

भारत बंद का कई संगठनों ने किया आह्वान
अग्निपथ योजना के खिलाफ कई संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है, जिसको देखते हुए देश के कई राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में धारा 144 लागू की गई है। वहीं बिहार के 20 जिलों में इंटनेट सर्विस को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही सुरक्षा बलों को हिंसा करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। वहीं कई जगहों पर भारत बंद का असर देखने को मिलने लगा है।

बहुचर्चित खबरें