Makhana Farming : आज ही करे मखाने की खेती और कमाए लाखो रुपए, जाने कैसे करे मखाने की खेती

Makhana Farming: मखाने की खेती करके कमाए लाखो रुपए, जाने कैसे करे मखाने की खेती मखाने को सुपरफूड कहते हैं. ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि मखाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. मखाने में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. मखाना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आइरन का रिच सोर्स है. इसकी खेती करते समय फर्टिलाइजर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसलिए इसे ऑर्गेनिक फूड कहा जाता है.

Makhana Farming

कहां होती है इसकी खेती? (Where is it cultivated?)

मखाने की खेती पूरे भारत में करीब 20 हजार हेक्टेयर के क्षेत्र में खेती की जाती है, जिसका 80 प्रतिशत बिहार में होता है. अररिया, कटिहर, पूर्णिया जैसे जिलो में इसकी खेती करके किसानों का काफी फायदा होता है.

Makhana Farming : आज ही करे मखाने की खेती और कमाए लाखो रुपए, जाने कैसे करे मखाने की खेती

पानी वाले जगहों पर होती है खेती (Farming is done in places with water)

जिन जगहों में पर बाढ़ आती है और किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है, वहां के किसान भी मखाने की खेती करके खूब पैसा कमा रहे हैं. जिन क्षेत्रों में नदियों के कारण त्रासदी छाई रहती है, वहां के किसान मखाने की खेती करके खूब सारे पैसै बना रहे हैं. ऐसी जगहें जहां पूरे साल पानी भरा रहता है, वहां पर भी मखाने की खेती होती है.

यह भी पड़े Mini Generator से अब आप भी चला पाएंगे टीवी और फैन , बिजली की नहीं पड़ेगी जरूरत

ऐसे होती है खेती (this is how farming)

बता दें कि मखाने के पौधे पानी के साथ बढ़ते हैं. मखाने के पत्ते पानी के ऊपर फैलते हैं और जब पानी का लेवल कम होने लगता है तो ये जमीन पर फैल जाते हैं. फिर इसके बाद किसान सारी फसल को जमा करके पानी से बाहर निकालता है.

सामान्य खेतों में भी हो सकती है खेती (Farming can also be done in normal fields)

समान्य खेतों में भी मखानों क खेती की जाती है. किसान खेत में पानी भरकर उसे तालाब जैसा बनाते हैं और खेती करते हैं. बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल, असम, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, राजस्थान और मणिपुर में भी मखाने की खेती की जाती है. मखाने की एक एकड़ में खेती करने से लगभग 60 से 80 हजार रुपये तक का मुनाफा होता है.

यह भी पढ़े Toyota Hyryder की बुकिंग हुई शुरू,28kmpl के दमदार माइलेज के साथ देगी Creta को टक्कर, कीमत भी कम और फीचर्स ज्यादा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े