Friday, September 30, 2022
Homeपड़तालआज ही खुलवाए अपनी पत्नी के नाम से ये special account मिलेंगे...

आज ही खुलवाए अपनी पत्नी के नाम से ये special account मिलेंगे हर महीने 40 हजार रूपये, जानिए कैसे

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी पत्नी आत्मनिर्भर बने ताकि किसी भी स्थिति में आपके घर में नियमित आय हो और भविष्य में आपकी पत्नी को पैसों के लिए किसी और पर निर्भर न रहना पड़े, तो आप उसके लिए नियमित आय कर सकते हैं। आज। इंतजाम किया जा सकता है। इसके लिए आपको राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश करना चाहिए। आइए जानते हैं कि कैसे इन योजनाओं में निवेश करके आप बड़ा फायदा उठा सकते हैं।

अपनी पत्नी के नाम से खुलवाएं (Nps) खाता
आप अपनी पत्नी के नाम पर राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) खाता खोल सकते हैं। एनपीएस खाता आपकी पत्नी को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर एकमुश्त राशि देगा। इसके साथ ही उन्हें हर महीने पेंशन के रूप में नियमित आय भी होगी। इतना ही नहीं एनपीएस अकाउंट से आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी। इससे आपकी पत्नी 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहेगी। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इन्वेस्ट करना भी बहुत सरल है
राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) खाते में आप अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप अपनी पत्नी के नाम पर सिर्फ 1,000 रुपये से एनपीएस खाता खोल सकते हैं। एनपीएस अकाउंट 60 साल की उम्र में मैच्योर होता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो पत्नी की उम्र 65 साल होने तक भी एनपीएस अकाउंट चला सकते हैं।

मासिक आय 45 हजार . तक
उदाहरण के लिए, अगर आपकी पत्नी 30 साल की है और आप उसके एनपीएस खाते में हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं। अगर उन्हें सालाना निवेश पर 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके खाते में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। इसमें से उन्हें करीब 45 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा उन्हें हर महीने करीब 45,000 रुपये पेंशन मिलने लगेगी। सबसे खास बात यह है कि उन्हें यह पेंशन जीवन भर मिलती रहेगी।

राशि और पेंशन
जाने कितनी पेंशन मिलेगी?
आयु – 30 वर्ष
कुल निवेश अवधि- 30 वर्ष
मासिक अंशदान – 5,000 रुपये
निवेश पर अनुमानित रिटर्न – 10%
कुल पेंशन फंड – 1,11,98,471 रुपये (परिपक्वता पर राशि निकाली जा सकती है)
वार्षिकी योजना खरीदने की राशि – 44,79,388 रुपये
अनुमानित वार्षिकी दर 8% – रु 67,19,083
मासिक पेंशन- 44,793 रुपये।

फंड मैनेज खाता प्रबंधन करता है

एनपीएस केंद्र सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस योजना में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका प्रबंधन एक पेशेवर फंड मैनेजर करता है। केंद्र सरकार इन पेशेवर फंड मैनेजरों को यह जिम्मेदारी देती है। ऐसे में एनपीएस में आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित है। हालांकि, इस योजना के तहत आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे पर रिटर्न की गारंटी नहीं है। वित्तीय योजनाकारों के अनुसार, एनपीएस ने अपनी स्थापना के बाद से औसतन 10 से 11 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया है।

बहुचर्चित खबरें