Dairy farm : आज से ही शुरू करे डेयरी फार्म का व्यवसाय सरकारी स्कीम कर सकती है आपकी मदद बन सकते हो आप भी लखपति

Farmer pouring raw milk into container in dairy farm.

Dairy farmआज से ही शुरू करे डेयरी फार्म का व्यवसाय सरकारी स्कीम कर सकती है आपकी मदद बन सकते हो आप भी लखपति दूध डेयरी फार्म खोलने में सरकारी स्कीम कर सकती है आपकी मदद हो जाएंगे तैयार मालामाल बनने के लिए अगर आप भी अपने गांव में ही रहकर एक अच्छा बिजनेस या रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, तो डेयरी फार्म आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है यह बिजनेस आपको सालभर मुनाफा देता है। डेयरी फार्म का व्यवसाय एक परंपरागत व्यवसाय (Traditional business) है. इस बिजनेस में कम लागत और अच्छा मुनाफा होता है. अगर आप गांव में रहकर एक अच्छे बिजनेस या रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो डेयरी फार्म का बिजनेस आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. तो आइए आज हम इस लेख में डेयरी फार्म (Dairy farm) से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानते हैं ।

डेयरी फार्म का व्यवसाय Dairy Farming Business

image 269

उद्यमी सबसे लोग प्रिय व दुधारू गाय एवं भैंसों की नस्लों जैसे :- भैंसों की नस्ल – मेहसाना, मुर्राह आदि नस्लो को रख सकते हैं।

यह भी पड़े New Tata Sumo : जल्द ही होगा आपका इंतजार खत्म तबाही मचाने आ रही हे Tata की ये नयी कार

गायों की नस्ल– जर्सी, साहीवाल, फ़्रिसियन आदि हैं।

इसके लिए आपको अलग-अलग नस्लों की जानकारी पता होनी भी जरुरी है।सभी नस्लों की अलग-अलग कीमत होती है उम्मीदवार बजट के अनुसार नस्ल को ले सकते हैं।

image 272

दूध डेयरी फार्म खोलने में सरकारी स्कीम कर सकती है आपकी मदद हो जाएंगे तैयार मालामाल बनने के लिए

यह भी पड़े इस धनतेरस लाये नई Maruti Eeco 7-सीटर अब तक का सबसे बड़ा दिवाली धमाका अब नए मिजाज में

डेयरी फार्म को तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको देखना होगा कि आपका दूध कहां जाएगा, खुले में दूध बेचना है जैसे कि गांव के लोग ले जाएंगे या आप शहर के पास रहते है तो आप स्वंय घर- घर जाकर बेचेंगे या फिर पूरा एक साथ dairy farm में देंगे, अगर आप डेयरी में देंगे तो डेयरी की लोकेशन ऐसी जगह रखें जहां पर डेयरी से दूध लेने की गाड़ी आसानी से आ जा सके, और अगर खुले में दें तो ऐसी जगह रखें जहां दूध लेने के लिए लोगों को ज्यादा दूर ना जाना पड़े, जगह तय करने के बाद आप कितनी गाय से शुरू करेंगे उस हिसाब से उनके रखने की जगह तैयार करें, इसमें यह बातें ध्यान रखें जो सेड (छपरा) आप बना रहे हैं उसमे अच्छी खुली जगह हो मतलब की थोड़ा बड़ा हो, शाम और सुबह के समय बाहर बांधने के लिए खुली जगह हो और सबसे महत्वपूर्ण बात गाय लाने से पहले उस के लिए 2-3 महीने के सूखे चारे की व्यवस्था कर लेनी चाहिए।

डेयरी फार्म के लिए कौन सी गाय या भैंस लेनी चाहिए Dairy farm cow

राठी गाय

भारत का ज्यादातर मौसम गर्म है और सर्दियों में ज्यादा सर्दी वाला होता है राठी गाय हर मौसम में अपने आप को संभाल लेती है और इसका दूध लगभग भैंस के समान होता है इसे बहुत ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और यह बच्चों की तरह मासूम होती है इनका स्वभाव बहुत ज्यादा अच्छा होता है छोटा बच्चा भी इनका दूध निकालें तो यह कुछ नहीं करती और जिस तरह हम बकरी को जब चाहे चाय के लिए दूध निकाल सकते हैं उसी प्रकार इसका भी कभी भी दूध निकाल सकते हैं यह सुबह शाम को मिलाकर दिन का दुध 20-25 लीटर आराम से दे देती है ।

image 266

गिर गाय

इस गाय का दूध अमृत के समान होता है अगर आप इसे डेयरी में ना भी दें और थोड़ी सी मार्केटिंग करें तो इसका दूध 70 से 100 रुपए किलो आराम से बिक जाता है और आप अगर इसका घी बेचना चाहे तो वह भी 2000 रुपए किलो बिक जाता है अगर आप औसत गाय भी आप लेते हैं तो 18 से 23 किलो दूध आपको हर दिन मिल सकता है।

image 265

साहीवाल गाय

यह गाय हर मौसम के अनुसार अपने आप को संभाल लेती है बीमारी बहुत कम होती है और 15 से 20 लीटर दूध प्रतिदिन आसानी से हो जाता है होल्सटीन फ्रीसिएन गाय इस गाय को हम HF नाम से भी जानते हैं यह गाय दुनिया में सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय है यह गाय मेरे पास भी थी जो दिन का 20 लीटर दूध देती थी अगर आप डेयरी फार्म खोल रहे हैं तो एक जोड़ा एचएफ गाय का होना जरूरी है ताकि गुणवत्ता के साथ दूध उत्पादन की शक्ति भी आपकी अच्छी रहे पर इसे पालने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी ज्यादा देखभाल करनी होगी, और गर्मी में खासतौर पर ध्यान रखना होगा।।

image 267

मुर्रा भैंस

वैसे तो आप सिर्फ मुर्रा भैंस से भी डेयरी फार्म शुरू कर सकते हैं फिर भी अगर गाय के डेरी फार्म में अगर आप भैंस भी रखना चाहते हैं। तो मैं आपको मुर्रा भैंस की सलाह दूंगा, क्योंकि यह भारत की सबसे बेहतरीन भैंस है और दूध उत्पादन में सबसे अधिक है और आपको 15 से 20 लीटर दूध आसानी से दे सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े