Friday, October 7, 2022
HometrendingBusiness idea : आज ही शुरू करे यह छोटा सा बिज़नेस जो...

Business idea : आज ही शुरू करे यह छोटा सा बिज़नेस जो देगा आपको कम लागत में ज्यादा कमाई हो जाओगे मालामाल

Business idea :आज हम एक ऐसे बिज़नेस की बात करने जा रहे हैं जो आपको बहुत मुनाफा दे सकता है. क्योंकि उसकी बाजार में मांग बहुत होती है. वह बिज़नेस हैं फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस. किसी भी सरकारी काम में, स्कूल, कॉलेज, बैंक एवं और भी जगह ऐसे काम जहां लोगों को अपना किसी चीज में रजिस्ट्रेशन कराना होता है. उसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अटैच करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा कई ऐसे काम भी होते हैं जिसमें किसी पेपर की बहुत सारी कॉपी की भी आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आप फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस को शुरू करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है. 

फोटोकॉपी का बिजनेस कैसे शुरू करें

फोटोकॉपी का बिजनेस या फोटोकॉपी की दुकान खोलने से पहले आपको थोड़ा सा मार्केट रिसर्च सिर्फ जगह को लेकर ही करना होता है, कि बेहतर लोकेशन पर आप अपनी फोटो कॉपी की दुकानें फोटो कॉपी का बिजनेस शुरू करते हैं,तो आपको ज्यादा फायदा होगा। इसके अलावा ज्यादा कोई मार्केट रिसर्च करने की भी आपको जरूरत नहीं होती है।

इस बिजनेस के लिए आपको सिर्फ फोटो कॉपी की मशीन की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास फोटो कॉपी कैसे निकालते हैं? क्या फोटो कॉपी की मशीन को कैसे चलाते हैं इसके बारे में नॉलेज नहीं है।तो आपको इसके बारे में जानकारी लेनी होगी। फोटोकॉपी मशीन को चलाना सीख जाते हैं, तो आप अपना बिजनस आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़िए : https://thesastra.com/kishano-ke-liye-badi-khuskabri-badne-lge-gehu-ke-daam/

फोटोकॉपी बिज़नेस की बाजार में मांग

आज की डिजिटल दुनिया में हर प्रकार के दस्तावेज को आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में ऑनलाइन गूगल ड्राइव या अन्य फोल्डर में सुरक्षित करके रह सकते हैं। लेकिन आज भी यह लाखों लोग अपने दस्तावेज को फोटोकॉपी के तौर पर सुरक्षित करके रखते हैं। इसके अलावा बहुत सारे सरकारी कार्यालय है, जहां पर यदि आप कुछ रजिस्ट्रेशन या कुछ फॉर्मेलिटी के लिए जाते हैं।

तो आपको अपने डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी वहां पर जमा करवानी होती है। ऐसे में फोटोकॉपी की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। हालांकि भविष्य में हो सकता है, कि यह फोटो कॉपी का झंझट खत्म हो जाए, लेकिन आज के समय में फोटोकॉपी की दुकान ओपन करना काफी ज्यादा फायदेमंद है और फोटोकॉपी की डिमांड बाजार में अधिक है। इसलिए इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं।

जानिए किनती की आती है मशीन

HP leserjet 108A

यह बहुत ही कम कीमत वाला बेहतरीन डिजिटल प्रिंटर है। इसमें आपको बेस्ट क्वालिटी वाली प्रिंटिंग क्वालिटी मिल जाती है। यह प्रिंटर 2.0 के हाई स्पीड कनेक्शन के साथ आता है। इस प्रिंटर में आप 150 पेज तक रख सकते हैं। इस Printer Low Price में आप A4; A5; A5(LEF); B5 (JIS); Oficio; Envelope (DL, C5); प्लेन, थिक, थिन, कलर, प्रीप्रिंटेड, रीसायकल, लेबल, कार्डस्टॉक, Bond, Archive, Envelope की भी प्रिंटिंग आकर सकते हैं।

Canon Pixma MG2577s

यह ऑल-इन वन इनपुट वाला प्रिंटर है। इसमें आपको ब्लैक एंड वाइट के साथ ही साथ कलरफुल प्रिंटिंग का भी ऑप्शन मिल जाता है। यह आपको बहुत ही कम समय में ज्यादा पेज की प्रिंटिंग कर सकता है। इसमें आपको कई पेज साइज प्रिंटिंग ऑप्शन भी मिल जाता है। जो A4, A5, B5, LTR, LGL, 4 x 6″, 5 x 7″ है। यह 4800 x 600 dpi के रिजोल्यूशन के साथ आता है।

यह ऐसे प्रिंटर है जो आपको फोटोकॉपी के साथ साथ कलर फोटोज भी देंगे।

बहुचर्चित खबरें