अगर आपके पास भी है Kia-Hyundai की कार तो हो जाइये सावधान! चोरी होने का है पूरा खतरा, अभी जान लें

Kia-Hyundai Car Theft: मारुति सुजुकी के बाद हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है। Hyundai की बहन कंपनी Kia Motors ने कुछ साल पहले ही भारतीय बाजार में कदम रखा है और बड़ी संख्या में ग्राहकों का दिल जीत चुकी है. अगर आपके पास भी Hyundai या Kia Motors की गाड़ी है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. इन दोनों कंपनियों की कारों पर चोरी का खतरा मंडरा रहा है। यह दावा एक रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, Hyundai और Kia की कुछ कारों में एक महत्वपूर्ण एंटी-थेफ्ट फीचर नहीं मिला।

यह भी पड़े urfi javed : उर्फी ने करी सारी हदे पार पहने कुछ ऐसे कपड़े जिसे देखकर लोगो के उड़े होश

एक बीमा उद्योग समूह का कहना है कि इन कारों की चोरी अन्य कंपनियों की तुलना में लगभग दोगुनी है क्योंकि उनकी चाबियों में “इमोबिलाइज़र” सिस्टम के लिए आवश्यक कंप्यूटर चिप्स की कमी होती है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि यह रिपोर्ट विदेशी बाजारों पर आधारित है। आपको बता दें कि वाहनों में इम्मोबिलाइजर सिस्टम होता है, जो कार को चोरी होने से बचाता है।

इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाईवे सेफ्टी (IIIHS) के शोध के अनुसार, 2015 और 2019 के बीच निर्मित कई Hyundai और Kia वाहनों में इलेक्ट्रॉनिक इमोबिलाइज़र की कमी होती है। यह सुविधा इन दिनों वाहनों में आम हो गई है, जबकि कई कंपनियां कई सालों से यह सुविधा प्रदान कर रही हैं। इसी खामी का फायदा चोर उठा रहे हैं।

कार में इम्मोबिलाइज़र क्या है
दरअसल, यह एक ऐसा फीचर है जो कार को चोरी होने से बचाता है। जब भी आप गाड़ी को स्टार्ट करने के लिए असली चाबी का इस्तेमाल करते हैं तो गाड़ी के इम्मोबिलाइजर को एक मैसेज भेजा जाता है और कार स्टार्ट हो जाती है। जबकि नकली चाबी लगाने पर कार स्टार्ट नहीं होगी। हुंडई और किआ वाहनों को शुरू करने और चलाने के लिए चोर एक स्क्रूड्राइवर या यूएसबी केबल का उपयोग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े