Friday, October 7, 2022
Homeauto mobileCNG Kit: अब आप भी अपनी पुरानी कार में लगा सकते cng...

CNG Kit: अब आप भी अपनी पुरानी कार में लगा सकते cng किट ,जानिए कितना खर्चा आएगा

CNG Kit::पेट्रोल की बढ़ी कीमतों से राहत पाने का एक आसान तरीका है अपनी कार में सीएनजी किट लगवाना। इसलिए अगर आप अपनी कार में सीएनजी किट लगवाने की सोच रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आखिर किस कंपनी की सीएनजी किट लगानी चाहिए। बहुत से लोगों को यह तय करने में परेशानी होती है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं तो आज हम आपको बाजार में मौजूद कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड्स के नाम बताएंगे। इसके साथ ही सीएनजी किट लगाने में होने वाले खर्च के बारे में भी बताएंगे।

ये भी पढ़िए :Audi launches new SUV:ऑडी ने लॉच कर दी अब तक की सबसे सस्ती suv कार ,डिजाइन और फीचर्स देखकर हो जाओगे दीवाने

बाजार में सीएनजी किट ब्रांड

बाजार में सीएनजी किट के कई ब्रांड उपलब्ध हैं। हालांकि इनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें सरकार से मंजूरी नहीं मिली है। ऐसे सीएनजी किट ब्रांड की पहचान कर उनसे बचना चाहिए और कार में उसी ब्रांड की सीएनजी किट लगानी चाहिए, जिसे सरकार से मंजूरी मिल गई हो। अगर हम कुछ बड़े सीएनजी किट ब्रांड्स की बात करें तो इसमें बीआरसी, लैंडी-रेन्ज़ो, लोवाटो ऑटोगैस, यूनिटैक्स, एसकेएन, टार्टारिनी, टोमासेटो, ज़ावोली, बेदनी, बुगाटी, लोंगस शामिल हैं।

सीएनजी किट लगवाने में कितना खर्चा आता है?

अलग-अलग ब्रांड की सीएनजी किट की कीमत अलग-अलग होगी। हालांकि आमतौर पर मान लीजिए कि कार में 25-28 हजार रुपये से लेकर 40 से 50 हजार रुपये तक की एक अच्छी सीएनजी किट लगाई जा सकती है। इसमें सीएनजी सिलेंडर की कीमत भी शामिल है। दरअसल, कोविड के आने के बाद से सीएनजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं वरना इस खर्च को और कम किया जा सकता था।

ये भी पढ़िए :URFI JAVED : उर्फी ने अपनी सारी बोल्ड ड्रेसेस पैक कर चली बिग बोस के घर, क्या शो में करेगी अपनी सारी हादे पार

सीएनजी किट का सबसे बड़ा फायदा और नुकसान

सीएनजी किट के सबसे बड़े फायदे की बात करें तो यह है कि सीएनजी पेट्रोल से सस्ता है और कार सीएनजी पर ज्यादा माइलेज भी देती है। वहीं अगर इसके नुकसान की बात करें तो आफ्टरमार्केट सीएनजी किट लगाने के बाद कार की मेंटेनेंस थोड़ी बढ़ जाती है और कई बार सेफ्टी इश्यू भी आ जाते हैं।

बहुचर्चित खबरें