Weight loss : अब बिल्कुल आसानी से घर बैठे बहुत कम समय में कर सकते हो अपना वजन कम, देखिये

Weight loss : वजन घटाने के लिए कई लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं. लेकिन इसके बाद भी उनका वजन कम नहीं होता है. वजन घटाने के लिए डाइट के साथ- साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी होता है. कई लोग दिन मे सिर्फ एक घंटा एक्सरसाइडज करते हैं और अपनी डाइट पर कोई कंट्रोल नहीं करते हैं. कुछ लोग डाइट फॉलो करते हैं तो पर्याप्त एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं. इसकी वजह से वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है. वजन घटाने के लिए सही खाने के साथ पर्याप्त डाइट करना बहुत जरूरी होता है, तभी आप अपना वजन घटा सकते हैं. आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

वजन घटाने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

1. ओट्स

अगर आप अपने बढ़ते वजन पर रोक लगाना चाहते हैं तो आपको अपने दिन की शुरुआत ओट्स से करनी चाहिए। दरअसल, ओट्स में हाई फाइबर होता है हो जो कि मेटाबोलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में मदद करता है। आप ओट्स की खिचड़ी, दलिया और स्मूदी बना कर भी ले सकते हैं। 

यह भी पढ़िए – One Plus Ace 2 : one plus का यह धांसू स्मार्टफोन होगा पलक झपकते ही चार्ज, मिलेगा 50mp का कैमरा

2. रोटी से वजन कम

रोटी के बगैर भारतीयों की थाली अधूरी होती है. अगर हम किसी सब्जी या फ्रूट जैसी चीजों के बजाय सही रोटी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं तो वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. गेहूं में कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है, जबकि मक्का और ज्वार में कम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो वेट लॉस में मदद करता है. मक्का और ज्वार की रोटियां खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. ये रोटियां फाइबर  से भरपूर होती हैं. अपनी रोजाना की डाइट में मक्का या ज्वार की रोटियां शामिल कर वजन कम किया जा सकता है. ये रोटियां भूख को भी कंट्रोल करती हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

3. अंकुरित मेथी का करें सेवन

आप मेथी को रात भर भिगोकर रख दें और इसे किसी कपड़े में बांधकर रख दें। एक-दो दिन में जब यह अंकुरित हो जाए तो इसे आप रोजाना भिगोकर खा सकते हैं। इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। कैलरी भी कम होती है जिससे आपका वजन आसानी से कम होगा, क्योंकि आप कम कैलरी खाकर भी अपना पेट भर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े