Kisan Yojna: अब पति और पत्नी को मिलेंगे 6-6 हजार रूपये, इस योजना के लाभ के लिए जल्द करना होगा यह काम

Kisan Yojna: अब पति और पत्नी को मिलेंगे 6-6 हजार रूपये, इस योजना के लाभ के लिए जल्द करना होगा यह काम,अगर आप किसान हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है। किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त जल्द ही आने वाली है। लेकिन क्या आपको पता है इस योजना का लाभ पति व पत्नी दोनों उठा सकते हैं

READ MORE-Maruti EECO 7 सीटर इस धांसू नए लुक के साथ देगी Bolero कट्टा को पटकनी, इन सुपर्ब फीचर्स ने जीता लोगो का दिल

किसानो के लिए खुशखबर जल्द ही किसानो के अकाउंट में आएंगे 6000 रूपये (Good news for the farmers, soon 6000 rupees will come in the account of the farmers)

30 08 2021 farmer 21974204

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की राशि तीन किस्तों में भेजी जाती है। जल्द ही योजना के तहत पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में 10वीं किस्त भेजी जाएगी। लेकिन कई ऐसे किसान हैं जिन्हें अब तक 9वीं किस्त का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

देखे पति और पत्नी दोनों में से किसको मिलेगा इस योजना का लाभ (See who will get the benefit of this scheme between husband and wife)

31625 kcc2

ऐसे किसानों के मन में यह सवाल भी है कि क्या पति-पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों के अनुसार परिवार में से केवल पति या पत्नी में से किसी एक को ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सकता है। यदि पति-पत्नी दोनों के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन किया गया है और अभी तक दोनों को योजना से मिलने वाली सहायता राशि प्राप्त हो रही है तो उन्हें योजना के तहत वह राशि सरकार को लौटानी होगी।

परिवार में से एक सदस्य को मिलेगा इस योजना का लाभ (One member of the family will get the benefit of this scheme)

907248 pm kisan n1 1

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत परिवार में पति एवं पत्नी में से किसी एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। साथ ही यदि किसान इनकम टैक्स देते हैं तो वह योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं है। केवल लघु एवं सीमांत किसान ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

देखे किन किन किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा (See which farmers will get the benefit of this scheme)

875158 pm kisan

जिन किसानों के नाम पर कृषि योग्य भूमि उपलब्ध है, लेकिन उनके द्वारा किसी भी प्रकार का कृषि कार्य नहीं किया जाता है तो उन्हें भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा। यदि खेती घर के किसी अन्य सदस्य जैसे दादा या पिता के नाम है तो भी व्यक्ति योजना के लिए पात्र जिन किसानों के नाम पर कृषि योग्य भूमि उपलब्ध है लेकिन उनके द्वारा किसी भी प्रकार का कृषि कार्य नहीं किया जाता है तो उन्हें भी योजना का कोई लाभ प्राप्त नहीं होगा।

READ MORE-सिर्फ 3 लाख रूपये में ख़रीदे Creta लुक वाली Maruti Alto, आज ही अपनाये 32kmpl के इस नए माइलेज वाली Alto को

देखे इस योजना में किन किसानो को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ (See which farmers will not get the benefit of this scheme in this scheme)

62284 pm kisan scheme

यदि खेती घर के किसी अन्य सदस्य जैसे दादा या पिता के नाम है तो भी व्यक्ति योजना हेतु पात्र नहीं माना जाएगा। इसके साथ ही सरकारी सेवा में सेवारत कर्मचारी किसान को भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का कोई लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

देखे किसानो को इस योजना के तहत कितना लाभ मिलेगा (See how much benefit the farmers will get under this scheme)

किसान नागरिकों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हर वर्ष 6 हजार रुपये की राशि उनकी बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से होता है। इसके साथ ही किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 5000 रुपये अतिरिक्त राशि भी वितरित की जाएगी। कुल मिलाकर किसानों को 11 हजार रुपये की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े