Friday, October 7, 2022
Homeपड़तालViral Photo: अचानक नदी के नीचे से उभरा 3400 साल पुराना शहर!...

Viral Photo: अचानक नदी के नीचे से उभरा 3400 साल पुराना शहर! तस्वीर हैरान कर देगी जानिए रहस्य

Viral Photo: अचानक नदी के नीचे से उभरा 3400 साल पुराना शहर! तस्वीर हैरान कर देगी जानिए रहस्य

अगर आप भी इतिहास में दिलचस्पी रखते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल, पुरातत्वविदों के एक इंटरनेशनल ग्रुप ने इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में 3,400 साल पुराने शहर का पता लगाया है

Viral News: सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता ही रहता है. इनमें कुछ वीडियो काफी हैरान करने वाले होते हैं तो कुछ तस्वीरें भी चौंका देती है. अब इराक से एक हैरान करने वाली मामला सामने आया है, जिसे जिसने भी सुना दंग रह गया. दरअसल, इराक में एक पुराने शहर के अवशेष मिले हैं.

टिगरिस नदी के नीचे मिला शहर
पुरातत्वविदों के इस ग्रुप ने बताया कि इराक में टिगरिस नदी के नीचे से उन्हें 3,400 साल पुराने शहर के कई अवशेष मिले हैं, जिसे मित्तानी साम्राज्य (Mitanni Empire) ने 1475 ईसा पूर्व और 1275 ईसा पूर्व के बीच बसाया था. गौरतलब है कि इस शहर की खोज टिगरिस नदी के तट पर मोसुल बांध में पानी कम होने के कारण संभव हो सकी.

कई बड़ी संरचनाएं मिली
नदी के तट पर मिले अवशेषों में मिट्टी-ईंट की दीवार, बहुमंजिला इमारत, कई टावर के साथ-साथ अन्य बड़ी संरचनाएं भी मिली हैं. वहीं, यह भी संभावना जताई जा रही है कि इस साम्राज्य के भीतर एक व्यापार केंद्र हो सकता है. पुरातत्वविज्ञानी Dr. Ivana Puljiz का कहना है कि तट पर मोटी मिट्टी की दीवारों के साथ इमारतों को बेहद सावधानीपूर्वक से डिजाइन किया गया था.

इतने दशक तक भी संरक्षित रही दीवारें
उनका कहना है कि यहां से मिट्‌टी के 10 क्युनिफॉर्म टैबलेट भी मिले हैं. बता दें कि क्युनिफॉर्म लिखने की एक प्राचीन शैली है.इस खोज की सबसे दिलचस्प बात यह है कि जलमग्न होने के बावजूद भी इस शहर की मिट्टी-ईंट की दीवारें अच्छी तरह से संरक्षित थीं. जानकारी के अनुसार 1980 के दशक की शुरुआत में जब यहां मोसुल बांध बनाया गया था तब ये शहर दफन हो गया था. लेकिन सूखा पड़ने के कारण एक बार फिर यह साम्राज्य सतह पर आ गया है.

बहुचर्चित खबरें