Friday, October 7, 2022
Homeउन्नत खेतीBusiness idea : जानिए कैसे करे कड़कनाथ मुर्गी पालन और कमाए...

Business idea : जानिए कैसे करे कड़कनाथ मुर्गी पालन और कमाए लाखो रूपये

Business idea : कड़क नाथ मुर्गी पालन से हहे बेशुमार कमाई जाने कैसे करे लाखो की कमाई। लेकिन किसानों को खेती करने से इतना लाभ नहीं मिलता है, इसलिए किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन का काम भी करते हैं। जिसमें मुर्गी पालन को एक बहुत अच्छा व्यवसाय माना जाता है, जिससे लोग हजारों रुपये कमाते हैं, लेकिन अगर आप मुर्गी पालन करना चाहते हैं, तो कड़कनाथ मुर्गियों को सामान्य मुर्गियों से अलग करके आप कई गुना तक मुनाफा कमा सकते हैं। . आइए आपको बताते हैं, कड़कनाथ मुर्गी पालन की विधि और उसकी कीमत…

कड़कनाथ पोल्ट्री फार्म कैसे शुरू करें

कड़कनाथ मुर्गी पालन का कारोबार आप 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं होती है। इसका फॉर्म आसानी से तैयार किया जा सकता है। चिकन शेड में कुछ घंटों के लिए बिजली और पानी के साथ-साथ रोशनी भी होनी चाहिए। एक किलो मांस कड़कनाथ मुर्गे को तैयार करने में करीब 200 रुपये का खर्च आता है, जबकि यह 600 से 900 रूपये किलो तक बिकता हे।. अपना व्यवसाय करने के लिए भारतीय पक्षी अनुसंधान केंद्र, बरेली से भी प्रशिक्षण उपलब्ध है।

पोल्ट्री किसानों की मदद करेगी सरकार

कड़कनाथ मुर्गी पालन योजना के तहत आप सरकार से भी मदद ले सकते हैं। आपको बता दें, मध्य प्रदेश सरकार कड़कनाथ नस्ल के 40 चूजों को पालने के लिए 4400 रुपये का अनुदान देती है। इसका लाभ लेने के लिए आप संबंधित जिले के पशु चिकित्सा अधिकारी या कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

यहाँ यह बनता है
कड़कनाथ मुर्गे को भौगोलिक (जीआई) टैग मिला है। यह टैग केवल उन्हीं उत्पादों के लिए उपलब्ध है, जो केवल एक विशेष क्षेत्र में हैं। कड़कनाथ मुर्गियां ज्यादातर मध्य प्रदेश के झाबुआ में पाले जाते हैं। हालांकि अब कई जगहों पर इसके पोल्ट्री फार्म खुल गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी रांची में अपने फार्म पर इन मुर्गियों को पालते हैं।

कड़कनाथ मुर्गे की विशेषताएं
कड़कनाथ मुर्गे का मांस, खून, चोंच, अंडे, जीभ और शरीर सभी काले होते हैं। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी-1, बी-2, बी-6, बी-12, सी, ई, नियासिन, कैल्शियम, फास्फोरस और हीमोग्लोबिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

यह मांग में क्यों है
कड़कनाथ मुर्गे का मांस पूरी तरह से काला होता है, जो सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बाजार में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। इसका मांस कैंसर, मधुमेह, हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

कड़कनाथ कुक्कुट पालन के लाभ
कड़कनाथ मुर्गे के अंडे और मांस दूसरे मुर्गे के मुकाबले काफी ऊंचे भाव पर बिकते हैं। एक अंडे की कीमत करीब 50 रुपये है। वहीं, इसके मीट की कीमत 900 से 1000 रुपये प्रति किलो है। इसके 1 चूजे की कीमत 70 से 100 रुपये होती है। इसमें अन्य मुर्गियों की तुलना में अधिक रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है और इनका रख-रखाव और खिलाना भी बहुत आसान होता है।

बहुचर्चित खबरें