Sunday, September 25, 2022
HomebusinessAirtel 5G : कस्टमर्स हो जाएं तैयार, कंपनी इसी महीने शुरू कर...

Airtel 5G : कस्टमर्स हो जाएं तैयार, कंपनी इसी महीने शुरू कर रही है 5G सर्विस, 2024 तक हर शहर जुड़ेगा

Airtel 5G: कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने कहा कि 024 तक देश के प्रत्येक शहर और प्रमुख ग्रामीण इलाकों में 5जी सेवाएं शुरू कर देंगे

एयरटेल 5g सर्विस

Airtel 5G: टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल इसी महीने से 5जी सेवाएं शुरू करने जा रही है. कंपनी का लक्ष्य मार्च, 2024 तक देश के सभी शहरों और प्रमुख ग्रामीण क्षेत्रों में 5जी सेवाएं शुरू करने का है. कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल (Gopal Vittal) ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पीटीआई की खबर के मुताबिक, उन्होंने यह भी कहा कि देश में मोबाइल सेवाओं की कीमत काफी कम है और इसे बढ़ाए जाने की जरूरत है।

यह भी जाने : मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies 

जल्दी ही इसे देशभर में पहुंचाया जाएगा
खबर के मुताबिक, विट्टल ने कहा कि हमारा 5जी सेवाएं अगस्त से शुरू करने का इरादा है. जल्दी ही इसे देशभर में पहुंचाया जाएगा. हमें भरोसा है कि हम मार्च, 2024 तक देश के प्रत्येक शहर और प्रमुख ग्रामीण इलाकों में 5जी (Airtel 5G) सेवाएं शुरू कर देंगे. उन्होंने कंपनी के वित्तीय परिणाम पर बातचीत में कहा कि वास्तव में, देश में 5,000 शहरों में नेटवर्क क्रियान्वयन की डिटेल योजना पूरी तरह तैयार है. यह कंपनी के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा क्रियान्वयन होगा।

भारती एयरटेल ने स्पेक्ट्रम खरीदा
भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने हाल में संपन्न स्पेक्ट्रम नीलामी  में पूरे देश में 3.5 गीगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 19,867.8 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी हासिल की कंपनी ने कुल 43,040 करोड़ रुपये में निम्न और मध्यम बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदा है.विट्टल ने कहा कि कंपनी का पूंजी व्यय मौजूदा स्तर पर बना रहेगा. उन्होंने महंगे और बेहतर माने जाने वाले 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम खरीदने की जरूरत को तवज्जो नहीं दी. इस बैंड में स्पेक्ट्रम से दूसरे बैंड के मुकाबले दूरसंचार सेवाओं के लिये कम मोबाइल टावर लगाने की जरूरत होती है।

यह भी जाने : इन 5 स्‍टॉक्‍स में होगी तगड़ी कमाई, मिल सकता है 34% तक रिटर्न

कंपनी के पास 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड
भारती एयरटेल (Bharti Airtel)ने कहा कि हमारी प्रतिस्पर्धी कंपनियां के पास बड़े स्तर पर मध्यम बैंड स्पेक्ट्रम नहीं है. अगर हमारे पास इतने बड़े स्तर पर मूल्यवान मध्यम बैंड में स्पेक्ट्रम नहीं होता, तो हमारे लिये 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता. विट्टल ने कहा कि कंपनी के पास 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड है और उसकी तुलना में 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में नेटवर्क से कोई अतिरिक्त कवरेज नहीं मिलता है. उन्होंने कहा कि एयरटेल की मासिक प्रति ग्राहक औसत कमाई (एआरपीयू) 183 रुपये है और इसके जल्दी ही शुल्क दरों में वृद्धि के साथ 200 रुपये तथा अंतत: 300 रुपये पर पहुंचने का अनुमान है।

बहुचर्चित खबरें