Sunday, September 25, 2022
HomebusinessTechnology : एयरटेल इस महीने से शुरू करेगी 5G, कंपनी ने एरिक्सन,...

Technology : एयरटेल इस महीने से शुरू करेगी 5G, कंपनी ने एरिक्सन, नोकिया-सैमसंग से मिलाया हाथ, जियो 15 अगस्त को सर्विस लॉन्च कर सकती है

Technology : देश में इस महीने 5G सर्विस शुरू हो जाएगी। इसकी शुरुआत दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ एग्रीमेंट साइन किया है। उधर, जियो ने भी 15 अगस्त को पूरे देश में 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च करने के संकेत दिए हैं। 5G लॉन्च होने के बाद इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी।

एयरटेल के MD और CEO गोपाल विट्टल ने बताया कि कंपनी पूरी दुनिया के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ काम करके देश के कस्टमर्स को 5G कनेक्टिविटी का फुल बेनिफिट देगी।

4G से करीब 10%-15% महंगी होगी 5G सर्विस
टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले कहा था कि 5G सर्विसेज का टैरिफ इंडस्ट्री तय करेगी। इसलिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा। वहीं इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि 5G सर्विसेज के टैरिफ को 4G के बराबर लाने से पहले शुरुआत में इसे 10-15% के प्रीमियम पर पेश किया जाएगा।

यह भी जाने : इन धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च होने जा रहा है OnePlus 10T 5G, यहां जानिए सबकुछ

5 साल में 50 करोड़ से ज्यादा 5G यूजर्स होंगे
5G इंटरनेट सेवा के शुरू होने से भारत में काफी कुछ बदलने वाला है। इससे न सिर्फ लोगों का काम आसान होगा, बल्कि एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन सेक्टर में भी काफी कुछ बदल जाएगा। 5G के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है।

5G शुरू होने से क्या फायदे होंगे?

  • पहला फायदा तो ये होगा कि यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5G के आने से बड़ा बदलाव होगा।
  • वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके स्ट्रीम कर सकेंगे।
  • इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
  • 2 GB की मूवी 10 से 20 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
  • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
  • मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।
  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।
  • यह भी जाने : आर्टिफिशियल हार्ट से बचाई किसान की जान, केवल 5% ही काम कर रहा था हार्ट

432 MBPS है दक्षिण कोरिया में 5G की औसत डाउनलोड स्पीड
दुनिया में 5G की औसत डाउनलोड स्पीड अभी दक्षिण कोरिया में सर्वाधिक है। यहां 432.7 MBPS की औसत डाउनलोड स्पीड है, यानी 2 GB की एक मूवी महज 5 सेकेंड में डाउनलोड हो सकती है। इस पैरामीटर पर टॉप-15 देशों में सबसे निचले पायदान पर फिनलैंड है। यहां भी औसत डाउनलोड स्पीड 237.1 MBPS है।

5G सर्विस शुरू होने वाली है, जानिए कौन से फोन होंगे फिट
5G हाई स्पीड सर्विस के लिए 5G स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी। कई कंपनियों ने अपने 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं। मोटो का G51 5G मोबाइल आप 12,249 रुपए में खरीद सकते हैं। इसके अलावा 15 हजार की रेंज में आपको कई ऑप्शन मिल रहे हैं। 

बहुचर्चित खबरें