Friday, September 30, 2022
Hometrendingअजब-गजब : यहां के लोग खुश रहने के लिए छोड़ रहे अपनी...

अजब-गजब : यहां के लोग खुश रहने के लिए छोड़ रहे अपनी नौकरी, अजीबोगरीब ट्रेंड ने दुनिया को चौंकाया

अजब-गजब : अधिक काम करने वाले वे लोग हैं जिन्हें जितना काम दिया जाए उससे अधिक करने पर मजबूर होते हैं या फिर अपने ग्रोथ की टेंशन में करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बर्नआउट या ब्रेकडाउन होता है. ऑफिस कल्चर में सकारात्मक बदलाव लाने के इरादे से इस क्विट-क्विटिंग ट्रेंड (Quiet Quitting Trend) को लाया गया है.

Quiet Quitting Trend: थोड़ा अजीबोगरीब लेकिन अच्छी सोच के साथ वाले इस ट्रेंड ने दुनियाभर के लोगों को चौंकाकर रख दिया. यह ट्रेंड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर शुरू हुआ है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि जो लोग डेडिकेशन के साथ व निरंतर अपनी नौकरी में ही भिड़े रहते हैं उन्हें थोड़ा स्लो डाउन होने की जरूरत है. इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को अपने काम का पुनर्मूल्यांकन करना चाहिए. इसे क्विट-क्विटिंग (Quiet Quitting) कहा जा रहा है. जीवन यापन की बढ़ती लागत, भारी बिल, और मंदी के साथ-साथ पारिवारिक ज़िम्मेदारियां अक्सर Gen Z और सहस्राब्दी कर्मचारियों को उनकी नौकरी और वेतन पर सवाल खड़ा कर देती हैं. फिर ऐसी स्थितियां आती हैं जब कोई व्यक्ति वित्तीय चुनौतियों के कारण उस स्थान पर निरंतर काम करना जारी रखता है जिससे वह नफरत करता है।

यह भी जाने : LIC में पैसा लगाने वालों के लौटेंगे अच्‍छे दिन? ग्‍लोबल ब्रोकरेज दे रहे हैं ये सलाह, बना लें कमाई की स्‍ट्रैटजी

ऐसा ट्रेंड जिसमें लोग छोड़ रहे अपनी नौकरी

अधिक काम करने वाले वे लोग हैं जिन्हें जितना काम दिया जाए उससे अधिक करने पर मजबूर होते हैं या फिर अपने ग्रोथ की टेंशन में करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बर्नआउट या ब्रेकडाउन होता है. ऑफिस कल्चर में सकारात्मक बदलाव लाने के इरादे से इस क्विट-क्विटिंग ट्रेंड (Quiet Quitting Trend) को लाया गया है. इसमें केवल कर्मचारियों को काम पर बने रहने के लिए न्यूनतम काम करना शामिल है. बॉस को इम्प्रेस करने के चक्कर में अधिक काम करना या अतिरिक्त पुरस्कार प्राप्त करने के मकसद में अधिक किए जाने वाले कामों पर रोक लगाना है. सीधे शब्दों में कहें, सिर्फ उतना ही काम करें जिसके लिए आपको भुगतान किया जाता है और कुछ भी अतिरिक्त नहीं।

अधिक वर्कलोड से मेंटल हेल्थ हो रहा खराब

क्विट-क्विटिंग (Quiet Quitting) ट्रेंड 2021 के ग्रेट रेजिग्नेशन (Great Resignation) की ही तरह है, जहां नवंबर 2021 में नौकरी छोड़ने वालों की संख्या 20 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी. ग्रेट रेजिग्नेशन (Great Resignation) को बिग क्विट (Big Quit) के रूप में भी जाना जाता है. एक इकोनॉमिक ट्रेंड, जिसमें कर्मचारियों ने स्वेच्छा से अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है, जो 2021 की शुरुआत में शुरू हुआ. संभावित कारणों में जीवन की बढ़ती लागत, लंबे समय तक चलने वाली नौकरी से असंतोष और कोविड महामारी के दौरान वेतन को रोका जाना।

यह भी जाने : इन 5 शेयरों में होगी तगड़ी कमाई Buy की सलाह, मिल सकता है 61% तक का बंपर रिटर्न

आखिर किसने शुरू किया यह अजीबोगरीब ट्रेंड

यह ट्रेंड जाहिर तौर पर यूजर @zaidleppelin के साथ शुरू हुई, जो अपने क्विट-क्विटिंग वीडियो से पॉपुलर हो गए. वीडियो में, उन्होंने बताया कि कैसे क्विट क्विटिंग शब्द गढ़ा गया. उन्होंने वीडियो पर लिखा, ‘काम ही आपका जीवन नहीं है. आपका मूल्य आपके प्रोडक्टिव आउटपुट से परिभाषित नहीं होता है.’ तब से, हजारों अन्य टिकटोकर्स ने अपने खुद के क्विट क्विटिंग वीडियो बनाए हैं, जिसमें बताया गया है कि कैसे उन्होंने अब बेहतर काम व जीवन संतुलन पर काम करना शुरू कर दिया है. टिकटॉक पर #QuietQuitting हैशटैग इतना लोकप्रिय हो गया है कि कई लोग इसे क्रांतिकारी बता रहे हैं।

कई यूजर्स अपने ‘हेल्दी वर्क’ ट्रेंड्स के बारे में बात कर रहे हैं जैसे कि शाम 5 बजे तक ऑफिस छोड़ना, काम के घंटों के बाद ईमेल और संदेशों का जवाब नहीं देना और छुट्टी के दिनों में काम नहीं करना शामिल है. जबकि यह ट्रेंड इस समय काफी लोकप्रिय है, कई लोगों ने इसकी आलोचना की है क्योंकि यह लोगों के नौकरी छोड़ने के पक्ष में नहीं है. अन्य लोगों ने कहा है कि यह ट्रेंड भ्रामक है क्योंकि सभी पेशे समय, कार्य नैतिकता, संबंध और पारिश्रमिक के संबंध में भिन्न हैं।

बहुचर्चित खबरें