Alto 800 के लुक में Honda की ये Electric Car कर रही पुराणी यादे ताजा, लुक और फीचर्स से लूट ली महफ़िल, Alto भी लगी फीकी

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) सेगमेंट में एंट्री के लिए जहां कई वाहन निर्माता कंपनियों ने सेडान और एसयूवी कारों पर दांव लगाया है, वहीं जापान की Honda Motor Co Ltd (होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड) ने फैसला किया है कि वह अपनी पहली ऑल-बैटरी कार को छोटा ही रखेगी। इस महीने की शुरुआत में यूरोप में पेश की गई Honda e (होंडा ई) एक कॉम्पैक्ट मॉडल है जो पूरी तरह से सिटी ड्राइविंग के लिए मुफीद है।

ये भी पढ़िए :इस धनतेरस लाये नई Maruti Eeco 7-सीटर अब तक का सबसे बड़ा दिवाली धमाका अब नए मिजाज में

Alto 800 के लुक में Honda की ये Electric Car कर रही पुराणी यादे ताजा

हालांकि यह नजरिया टेस्ला इंक से ठीक उलट है, जिसकी Model 3 (मॉडल 3) सेडान कार बैटरी ईवी बाजार में काफी लोकप्रिय है। ठीक इसी तरह और अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियां जैसे Audi AG (ऑडी एजी) और Hyundai Motor Co (ह्यूंदै मोटर कंपनी) ने लंबी ड्राइविंग रेंज वाली एसयूवी कार बनाने पर फोकस किया है। 

लुक और फीचर्स से लूट ली महफ़िल

जानिए बैटरी पावर के बारे में

बैटरी की उच्च लागत की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन कार बाजार में काफी प्रीमियम या महंगा बना रखा है। और कई वाहन निर्माता बड़े, ऑल-पर्पस मॉडल तैयार कर रहे हैं, जिनमें से कुछ तो सिंगल चार्ज पर 570 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं। हालांकि, Honda e में टेस्ला के मॉडल 3 की तुलना में बैटरी क्षमता लगभग आधी है, जो सिंगल चार्ज में 280 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। 

ये भी पढ़िए :New Bolero SUV महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है Scorpio और Thar आस पास भी नहीं

होंडा ई के मुख्य अभियंता टोमोफुमी इचिनोस का कहना है, “ज्यादातर ईवी बड़ी क्षमता वाली बैटरियों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर, उस क्षमता का शहर में ड्राइविंग के दौरान पूरा इस्तेमाल नहीं पाता है।” “हमारा सवाल है कि क्या बड़े वाहन शहरी इलाकों के लिए उपयुक्त हैं, और हम मानते हैं कि शहरों के लिए छोटी कार बेहतर विकल्प है।” 

इचिनोस ने कहा कि होंडा के इंजीनियरों ने इस कार में सटीक और तेज हैंडलिंग को प्राथमिकता दी है जिससे यह पतली गलियों में आसानी से यू-टर्न ले सकती है। साइड मिरर को हटा दिया गया है और इसकी जगह इंटीरियर डिस्प्ले दी गई है जिससे पार्किंग के दौरान टक्कर से बचा जा सके। 

Honda की ये Electric Car के सामने Alto भी लगी फीकी

1960 के दशक से होंडा के क्लासिक N360 और N600 मॉडल से विकसित होते हुए एक रेट्रो लुक, अल्ट्रा-कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ, दो-दरवाजा वाला होंडा ई का लक्ष्य एक अपमार्केट सिटी कार के रूप में खुद को स्थापित करना है। इस कार की कीमत लगभग 33,000 यूरो (39,000 डॉलर या 29 लाख रुपये) है।

2020 Honda e

यह मॉडल सिर्फ यूरोप और जापान में बेचा जाएगा, जहां इसकी बिक्री अक्तूबर के आखिर में शुरू होगी। होंडा को यूरोप में सालाना 10,000 यूनिट्स के आसपास और घरेलू बाजार में 1,000 यूनिट्स की बिक्री की उम्मीद है। कंपनी जापान में इस मॉडल को अपने कार-शेयरिंग बेड़े में भी शामिल करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े