Friday, October 7, 2022
Homeहेल्थ टिप्सक्या आप भी खाते हैं बासा खाना तो जरूर पढ़िए...

क्या आप भी खाते हैं बासा खाना तो जरूर पढ़िए…

क्या आप भी खाते हैं बासा खाना तो जरूर पढ़िए

हम अक्सर बचे हुए खाने को फ्रिज में रखकर बाद में उसे गर्म करके खाते हैं. इसमें से कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिसे गर्म करके खाने पर फूड पॉइजिंग या डायरिया जैसी बीमारी होने का खतरा हो जाता है. आइए जानते हैं कि खाने की चीजों को क्यों गर्म करके नहीं खाना चाहिए.

आज के दौर में हर कोई इतना बिजी हो गया है, खाने-पीने की चीजों पर भी ध्यान नहीं दे रहा है. कुछ लोग तो इस कदर बिजी हो गए हैं कि एक टाइम का बना का खाना फ्रिज में रखकर कई दिनों तक गर्म करके खाते हैं. ये अलग बात है कि फ्रिज में रखा खाना खराब नहीं होता है, लेकिन इन खानों को गरम करके खाने से उसमें बैक्टीरिया पनप जाती है. जो स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक होता है, इसे खाने से हमें फूड पॉइजिंग और डायरिया जैसी बीमारियों हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको बासी भोजन को खाने को लेकर कुछ ऐसे चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिसे दोबारा गरम करके के खाने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

फूड पॉइजिंग और डायरिया का होता है खतरा
हम में से अधिकत्तर लोग खाना खाने के बाद बचे हुए खाने को फ्रिज में रख देते हैं, जिसकी वजह से उसमें बैक्टीरिया और दूसरे हानिकारक माइक्रोऑग्रेनिज्म पनपने लगते हैं. जब हम इसे खाने के लिए फ्रिज से निकालकर उसे गरम करते हैं तो खाने में पाया जाने वाला नाइट्रेट विषाक्त तत्वों में बदल जाता है जिसका स्वास्थ पर बूरा असर पड़ता है और हमें फूड पॉइजिंग और डायरिया जैसी बीमारियां हो सकती है.

बासी खानों में इन चीजों का न करे सेवन
यदि आप समाय की कमी की वजह से बासी खाने गरम करके खाते हैं तो खाने की इन चीजों में आलू, चुकंदर और पालक को दुबारा गर्म करके कभी न खाए. क्योंकि इसे गरम करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व समाप्त हो जाता है, इसमें मौजूद नाइट्रेट विषाक्त में बदल जाता है, जिससे हमारी पाचन तंत्र प्रभावित होती है और पेट संबंधित दिक्कतें आ सकती है.

वहीं बासी बचें हुए चिकन और अंडा को गरम करके खाने से प्रोटीन कॉम्पोजिशन प्रभावित होती है, जो शरीर के लिए हानिकारक है.

नींबू का करें नियमित सेवन
यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर खाली पेट नींबू पानी पिए. नींबू में विटामिन सी के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बुहत फायदेमंद होते हैं. सुबह उठकर नींबू पानी पीने से आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, साथ ही हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है. इसे नियमित पीने से हम दिनभर फ्रेश महसूस करते हैं.

disclaimer: उपरोक्त दी गई समस्त जानकारी सामान्य जानकारियों और सूचनाओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले हेल्थ स्पेशलिस्ट से सलाह लें. द शस्त्र न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

बहुचर्चित खबरें