Tuesday, September 27, 2022
Homeauto mobileAUTOMOBILE : Tata Punch का जोरदार पंच, बिक्री 1 लाख यूनिट के...

AUTOMOBILE : Tata Punch का जोरदार पंच, बिक्री 1 लाख यूनिट के पार, सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में है जलवा, जानें कीमत और क्या है खास 

टाटा पंच ने अक्टूबर 2021 में लॉन्च होने के बाद से 10 महीने की अवधि में बेंचमार्क सेट किया है. टाटा मोटर्स का कहना है कि ऐसा करने वाली यह पहली कार है

TATA PUNCH News: दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने गुरुवार को पुणे में अपनी मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी से भारत की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा पंच (TATA PUNCH) की 1,00,000वीं  यूनिट को लॉन्च किया. टाटा पंच ने अक्टूबर 2021 में लॉन्च होने के बाद से 10 महीने की अवधि में बेंचमार्क सेट किया है.  टाटा मोटर्स का कहना है कि ऐसा करने वाली यह पहली कार है. कंपनी का कहना है कि इसे अपने शानदार डिजाइन, मजबूत प्रदर्शन के लिए ग्राहकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है. इस कार को ग्लोबल एनसीएपी से क्रैशबेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है. टाटा पंच की एक्सशोरूम शुरुआती कीमत 5.92 लाख रुपये है।

यह भी जाने : चोरी हुए मोबाइल को झट से ढूंढ लेगी पुलिस, बस 15 अंकों का IMEI नंबर संभालकर रखना होगा, समझिए क्या होता ये?

टाटा पंच के स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स
टाटा पंच (TATA PUNCH) में 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक और क्रूज़ कंट्रोल जैसे स्पेशल फीचर्स हैं. टाटा पंच लगातार भारत में टॉप-10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार रही है. पंच में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है. एसयूवी मैनुअल में 18.82 किमी/लीटर और एएमटी में 18.97 किमी का माइलेज देता है. एमटी और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन ऑप्शन में पेश किया गया, पंच 8 कलर के साथ-साथ डुअल टोन ऑप्शन में उपलब्ध है।

इसके अलावा, TATA PUNCH में एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, ऑटो-फोल्ड ओआरवीएम, 16-इंच डायमंड-कट अलॉय, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक टेम्परेचर कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. इसके अलावा, इसमें आईआरए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी शामिल है, जिससे 25 से ज्यादा फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी जाने : एयरहोस्टेस नहीं पीते प्लेन में मिलने वाली कॉफी, क्या आप जानते हैं एयरलाइन्स से जुड़ा ये इंटरेस्टिंग फैक्ट

Tata Punch के सेफ्टी फीचर्स 
टाटा पंच (TATA PUNCH) में सेफ्टी के लिहाज से डुअल एयरबैग दिए गए . ABS with EBD और कॉर्नर सेफ्टी कंट्रोल मिलेगा. कंपनी का कहना है कि इस सेगमेंट में अपनी तरह का पहला ब्रेक स्‍वे कंट्रोल सिस्‍टम दिया गया है. इसके अलावा, चाइल्‍ड सीट के लिए एंकर प्‍वाइंट, रीवर्स पार्किंग कैमरा, ड्राइवर एंड को-ड्राइवर सीट बेल्‍ट रिमांडर, टायर पंक्‍चर  रिपेयर किट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

टाटा पंच 6.5 सेकंड्स में 0-60 किमी प्रति घंटे और 16.5 सेकंड्स में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसमें इंजन स्‍टार्ट/स्‍टॉप का फीचर दिया गया है, जो फ्यूल इफीशिएंशी को बेहतर बनाता है. कार में 7 इंच का टच स्‍क्रीन इन्‍फोटेनमेंट सिस्‍टम लगा है।

बहुचर्चित खबरें