Bank service : बड़ी खुशखबरी अब बैंक इन लोगो को घर बैठे देंगी ये सारी सुविधाएं,नहीं लगाना होगा बैंक के चक्कर

Bank service : देश भर में कई बैंक डोर-टू-डोर बैंकिंग सुविधा मुहैया करा रहे हैं, लेकिन इसके तहत कुछ खास ग्राहकों को ही इसका फायदा मिलता है. आम ग्राहक को हमेशा बैंक की लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता है। ऐसे में वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) जल्द ही घर बैठे वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को बैंकिंग सुविधा का लाभ देने जा रहा है. इसके अलावा डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए एक यूनिवर्सल फोन नंबर भी लॉन्च किया जाएगा। आरबीआई पहले ही बैंकों को डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए जनादेश जारी कर चुका है। इसके अलावा बीमा और मुद्रा सेवाएं मुहैया कराने की बात भी कही जा रही है।

यह भी पढ़िए : Saria Cement: दिवाली से पहले सरिया सीमेंट के भाव में आई भारी गिरावट, जाने क्या है नए रेट

वित्त मंत्रालय जारी करेगा नोटिफिकेशन
देश भर में 70 वर्ष से अधिक आयु के 5 करोड़ वरिष्ठ नागरिक हैं। सरकार उन्हें एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। जल्द ही उनके लिए घर बैठे बेसिक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध होंगी। वित्त मंत्रालय के तहत वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) बैंकों के लिए नए नियम जारी कर सकता है, जिसमें कुछ शाखाएं वरिष्ठ नागरिकों को उनके दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगी।

विकलांगों को भी मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि डोरस्टेप बैंकिंग सेवाएं न केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए बल्कि दिव्यांगों के लिए भी उपलब्ध होंगी। इस सेवा के लिए ग्राहक से बहुत ही कम उपयोगकर्ता शुल्क लिया जाएगा। साथ ही डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए एक यूनिवर्सल फोन नंबर भी लॉन्च किया जाएगा। आरबीआई ने डोरस्टेप बैंकिंग के लिए दो बार जनादेश जारी किया है। जिसमें बैंकों को पहली डेडलाइन 31 दिसंबर 2017 और दूसरी डेडलाइन 30 अप्रैल 2020 दी गई थी। लेकिन पूरे देश में डोर स्टेप बैंकिंग सेवा अभी भी शुरू नहीं हुई है। लेकिन अब सरकार एक नोटिफिकेशन जारी कर इस सेवा को जल्द शुरू करना चाहती है.

कौन सी सुविधाएं मिलेंगी?
आपको बता दें कि डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं के तहत खाता खोलने, सावधि जमा, पेंशन सेवाएं, बीमा, निवेश और ऋण जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। फिलहाल यह सेवा कुछ शाखाओं में ही शुरू की जाएगी, फिर विस्तार योजना के तहत इसे अन्य शाखाओं में भी जोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े