Tuesday, September 27, 2022
Homebank newsBank Alert: ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने इन तीन बैंकों पर...

Bank Alert: ग्राहकों को बड़ा झटका, RBI ने इन तीन बैंकों पर लगाया बैन, अकाउंट से निकाल सकते हैं सिर्फ 10 हजार रुपये

Co Operative Banks News: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने तीन सहकारी बैंकों पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया है. आरबीआई के इस फैसले से इन बैंक ग्राहकों की मुश्किलें आने वाले दिनों में बढ़ सकती है. केंद्रीय बैंक की तरफ से दी गई जानकरी के अनुसार इस बैन के बाद इन सहकारी बैंक के ग्राहक 10,000 रुपये से ज्यादा की निकासी नहीं कर पाएंगे।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इन तीनों सहकारी बैंकों की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए उन पर धन निकासी सहित कई प्रतिबंध लगाए हैं. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक, बासमतनगर पर प्रतिबंध लगने के चलते जमाकर्ता अपने खातों से राशि नहीं निकाल पाएंगे।

यह भी जाने :कितना तेज हो जाएगा आपका इंटरनेट, डाउनलोड-अपलोड स्पीड, जानिए एक क्लिक में

ग्राहक खाते से निकाल सकते हैं सिर्फ इतने रुपये

इसके अलावा द करमाला अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, सोलापुर के जमाकर्ता अपने खातों से केवल 10,000 रुपये ही निकाल सकते हैं. आरबीआई ने दुर्गा को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक, विजयवाड़ा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. इसके ग्राहक अपनी जमा राशि से 1.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. इससे पहले भी आरबीआई कई सहकारी बैंकों पर इस तरह की पाबंदी लगाने का काम कर चुकी है।

रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना नहीं होगा काम

रिजर्व बैंक की तरफ से समय-समय पर सहकारी बैंकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती रही है. बैंक पर ये अंकुश छह माह तक लागू रहेंगे. इन अंकुशों के बाद तीनों बैंक रिजर्व बैंक की बिना परमिशन लिए किसी को भी लोन नहीं दे सकेगा. इसके साथ ही कोई निवेश नहीं कर सकेगा और नई जमा नहीं स्वीकार कर सकते है. बैंक को अपने अधिकतर कामों के लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी लेनी होगी।

यह भी जाने : हत्या या आत्महत्य ? भोपाल में B.TECH के छात्र की लाश रेलवे पटरी पे पड़ी मिली, हत्या की आशंका

बहुचर्चित खबरें