Friday, September 30, 2022
Homeहेल्थ टिप्सBeauty Tips : आप भी चाहते हो Shilpa Shetty जैसा ग्लो,...

Beauty Tips : आप भी चाहते हो Shilpa Shetty जैसा ग्लो, तो रोजाना अपनाये यह ब्यूटी टिप्स

Beauty Tips : आप भी चाहते हो Shilpa Shetty जैसा ग्लो, तो रोजाना अपनाये यह ब्यूटी टिप्सअगर आप अपनी उम्र से 20 साल जवां दिखना चाहती हैं तो रोजाना सुबह उठने के बाद इस आर्टिकल में बताए 2 काम जरूर करें। शायद आपको लग रहा होगा कि हम पता नहीं क्‍या बताने वाले हैं जिसमें आपके लाखों रुपए खर्च होंगे, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है।

ये 2 काम आप आसानी से घर पर कर सकती हैं और इसके लिए आपको 1 रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं है। इनकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे मैंने भी आजमाया है और मुझे इसे आजमाने के कुछ महीनों बाद ही खुद में फर्क दिखाई देने लगा था। आइए इसके बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

एक साधारण सुबह की दिनचर्या निर्धारित करना आपको हेल्‍दी और जवां बना सकता है।

1. मलासन malasana

निश्चित स्थिति में घंटों बिस्तर पर रहने के कारण पीठ में अकड़न आ जाती है और इससे आप समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती हैं, लेकिन मलासन योग दर्द को कम करने वाले लोअर बैक टेंशन को जल्दी से दूर करने में मदद करता है।

इसके अलावा, रोजाना इस योग को करने से पेट अच्‍छी तरह से साफ होता है और आपके चेहरे पर लंबे समय तक ग्‍लो बना रहता है।

विधि process

इसे करने के लिए सबसे पहले सीधी खड़ी हो जाएं।
फिर दोनों घुटनों को मोड़ते हुए मल त्याग करने वाली मुद्रा में बैठ जाएं।
हाथों को आपस में मिलाकर प्रणाम मुद्रा में लेकर जाएं।
सांस लेते हुए इस मद्रा में कुछ देर रहें।
फिर सामान्‍य स्थिति में आ जाएं।

इस्तेमाल के फायदे advantages of use

इसे करने से हिप्‍स और पेल्विक एरिया में स्‍ट्रेच आता है।
पेट की मसल्‍स टोन होती है।
मेटाबॉलिज्‍म बेहतर बनता है।
यह पोश्चर को बेहतर बनाता है।
डाइजेस्टिव सिस्‍टम को एक्टिव करता है।
कब्‍ज की समस्‍या से राहत दिलाता है।
इससे घुटनों में लचीलापन आता है।
रोजाना इसे करने से चेहरे पर ग्‍लो आता है।

यह भी पढ़े : अभी चेक करें लेटेस्ट रेट सोने की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ गिरावट, जानिए आज के नए रेट

2. गर्म पानी hot water

नींद के दौरान शरीर खुद को रिपेयर और रिस्टोर करता है। यह बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है जो सेलुलर लेवल पर एकत्र हो जाते हैं। एक बड़ा गिलास गर्म पानी पीने से सिस्टम से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे नियमित सफाई होती है।

जी हां, पर्याप्त पानी पीने और हर समय हाइड्रेटेड रहने का महत्व हम सभी जानते हैं। अपने शरीर को हेल्‍दी और ऊर्जावान रखने के अलावा, यह सुनिश्चित करने का भी एक शानदार तरीका है कि आपकी त्वचा और बाल कंडीशन्ड और सुंदर दिखें।

लेकिन क्या आप जानती हैं कि अपने सामान्य पानी के कुछ गिलास को गर्म पानी से बदलने से बहुत फर्क पड़ता है और यह अपने अद्भुत लाभों के साथ आता है। गर्म पानी पीने का मुख्य लाभ यह है कि यह आपके सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। सामान्य शब्दों में, इसका मतलब है कि यह आपके शरीर को अंदर से गहराई से साफ करता है।

जैसे आप अपने चेहरे को साफ करने और गंदगी, मेकअप, तेल, पसीना और अन्य अशुद्धियों से छुटकारा पाने के लिए मेकअप रिमूवर और फेस वॉश का उपयोग करती हैं, वैसे ही यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपने आंतरिक सिस्टम के साथ भी ऐसा ही करें।

यह भी पढ़े : सरकार ने रासायनिक खादों का कम उपयोग करने के लिए शुरु की नई योजना, जानिए किसानों को क्या होगा लाभ

आपके सिस्टम में मौजूद टाक्सिन्स आपकी त्वचा को बेहतरीन दिखने से रोकते हैं और आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जब आप गर्म पानी पीती हैं, तो यह आपकी कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है, इलास्टेन और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, और आपकी त्वचा की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है।

बहुचर्चित खबरें