Friday, October 7, 2022
Homebank newsRaksha Bandhan 2022 Gifts: रक्षाबंधन पर गिफ्ट करें ये खास प्रोडक्‍ट्स, बहन...

Raksha Bandhan 2022 Gifts: रक्षाबंधन पर गिफ्ट करें ये खास प्रोडक्‍ट्स, बहन को मिलेगी फाइनेंशियल पावर

Raksha Bandhan 2022 Gifts : बदलते समय के साथ यह जरूरी है कि बहन के लिए फाइनेंशियल सिक्‍योरिटी और बेहतर भविष्‍य सुनिश्चित किया जाए. इसके लिए कई ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स हैं, जिन्हें इस रक्षाबंधन आप अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं।

Rakshabandhan Gifts for Sister in india 2022: रक्षाबंधन पर हर भाई अपनी बहन को कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर देता है. इसमें कैश से लेकर, गैजेट्स, अपैरल, फुटवियर तक शामिल हैं. लेकिन, बदलते समय के साथ यह जरूरी है कि बहन के लिए फाइनेंशियल सिक्‍योरिटी और बेहतर भविष्‍य सुनिश्चित किया जाए. इसके लिए कई ऐसे फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स हैं, जिन्हें इस रक्षाबंधन आप अपनी बहन को गिफ्ट कर सकते हैं. इनमें बैंकिंग प्रोडक्ट्स से लेकर इंश्‍योरेंस प्रोडक्ट्स तक शामिल हैं.

SIP

आज के समय में म्‍यूचुअल फंड लॉन्‍ग टर्म के नजरिए से बहन को गिफ्ट करने का अच्‍छा ऑप्‍शन है. आप बहन को म्यूचुअल फंड का तोहफा भी दे सकते हैं और इसमें निवेश के लिए सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) मोड का चुनाव कर सकते हैं. SIP की मदद से म्युचुअल फंड में हर माह एक फिक्स्ड अमाउंट डाला जा सकता है. बहन के लिए चाहे जितने साल म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं. SIP के जरिए अपनी सहूलियत और जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर इक्विटी या डेट म्‍यूचुअल फंड का चुनाव कर सकते हैं।

यह भी जाने : इंतजार खत्म! अब अपनी मर्जी से आएं और जाएं, WhatsApp के ये 3 प्राइवेसी फीचर आपको देंगे खुली छूट- जानिए कैसे

हेल्थ इंश्योरेंस

कोरोना महामारी के बाद हेल्थ इंश्योरेंस का महत्व और बढ़ चुका है. हर लोगों को यह समझ आ रहा है कि अचानक स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ने पर अगर हेल्‍थ इंश्‍योरेंस न हो, तो इजाफ काफी मुश्किल हो सकता है. बीमारी में खर्च होने वाले मोटे अमाउंट को हेल्थ इंश्योरेंस संभाल सकता है. इसलिए, बहन को एक अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी गिफ्ट कर सकते हैं. बहन के लिए फाइनेंशियल गिफ्ट में हेल्‍थ इंश्‍योरेंस भी एक काफी अहम ऑप्‍शन है. 

बैंक सेविंग्‍स अकाउंट

बैंकिंग प्रोडक्‍ट्स में सबसे बेसिक प्रोडक्‍ट सेविंग्‍स अकाउंट है. अगर आपकी बहन का सेविंग्‍स अकाउंट नहीं है, तो आप एक निश्चित अमाउंट के साथ किसी बैंक में अकाउंट खुलवाकर गिफ्ट कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने का ऑप्‍शन है. कुछ बैंक वुमेन के लिए एक्‍स्‍ट्रा फीचर्स के साथ अलग सेविंग्स अकाउंट की ऑफर कर रहे हैं. जैसे, ICICI बैंक महिलाओं के लिए एडवांटेज वुमन और एडवांटेज वुमन ऑरा सेविंग्स अकाउंट की सुविधा देता है. इसी तरह, कोटक महिन्द्रा बैंक का सिल्क वुमन सेविंग्स अकाउंट को खासतौर से महिलाओं के लिए डिजाइन किया है. इसी तरह, अलग-अलग बैंकों में महिलाओं के लिए खास सेविंग्‍स अकाउंट प्रोडक्‍ट्स हें।

यह भी जाने : आज़ादी के शुभ अवसर पे फिर एक बार आतंकी हमले की कोशिश, 2 आतंकी ढेर, सेना के 3 जवान भी शहीद

सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर कम है लेकिन यह एक जगह पैसे जमा रहने का ऑप्‍शन बन सकता है. जैसे, SBI अपने सेविंग्‍स अकाउंट पर फिलहाल 2.75 फीसदी सालाना ब्‍याज ऑफर कर रहा है. आज के समय में बैंकों में सेविंग्स अकाउंट पर फ्लेक्‍सी अकाउंट या स्‍वीप इन फैसिलिटी की भी सुविधा है. इस सुविधा में सेविंग्‍स अकाउंट में एक तय लिमिट से ज्‍यादा अमाउंट होने पर एक्‍स्‍ट्रा अमाउंट FD में कन्‍वर्ट हो जाती है. उस राशि पर FD के लिए तय ब्‍याज मिलता है. कई बैंक रेगुलर सेविंग्‍स अकाउंट में ही स्‍वीप-इन की सुविधा देते हैं. 

FD या RD

बहन के लिए अगर आप सेविंग्स अकाउंट नहीं चुनना चाहते तो बैंक/पोस्‍ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करा सकते हैं. बैंकों में 7 दिन से लेकर 10 साल तक मैच्‍योरिटी की एफडी स्‍कीम्‍स हैं. इस पर सेविंग्स अकांउट से ज्‍यादा ब्याज मिलेगा. दूसरी ओर, अगर आप एकमुश्त रकम नहीं जमा कर सकते हैं, तो रिकरिंग डिपॉजिट (RD) करा सकते हैं. RD की खास बात यह है कि इसमें आप हर माह अमाउंट डाल सकते हैं. आप अलग-अलग बैंकों के FD और RD रेट्स की तुलना कर अपनी सहूलियत के मुताबिक बैंक और अकाउंट चुन सकते हैं. पोस्‍ट ऑफिस में भी आरडी खुलवाने की सुविधा है.

बहुचर्चित खबरें