बारिश : बैतूल में बारिश का फसलों पर कहर, रूट रॉट, स्टेम रॉट बीमारियों ने घेरा, खराब हो कर गिर रही हैं फसलें

बारिश : बैतूल में लगातार हो रही बारिश ने अब फसलों पर असर डालना शुरू कर दिया है। जल भराव वाले क्षेत्रों में अब फैसले जमीन पर गिरने लगी है तो कई इलाकों में इनमे जड़ सड़न की समस्या पैदा होने लगी है।हालाकि कृषि विभाग लगातार जल निकासी समेत अन्य सलाह जारी कर रहा है।

यह भी जाने : मात्र 12 हजार रूपये देकर घर ले जाइये nokia का 43 इंच 4K Smart TV ,offer ख़त्म होने के बाद मिलेगा 40 हजार में जल्दी करे

जिले के अधिकांश क्षेत्रों में मक्का और सोयाबीन की फसल पर अब मौसम का असर दिखाई पड़ने लगा है। कई जगह मक्का की फसल जमीन पर गिर गई है। इससे किसानों को खासा असर होने की आशंका से किसान चिंतित है। जिन इलाकों में खेतो में पानी भरता है वहां फसलों को खासा नुकसान होने लगा है। एक जानकारी के मुताबिक मक्का में अब फाल आर्मी वर्म और स्टेम रॉट की समस्या आना शुरू हो गई है। जबकि सोयाबीन में रूट रॉट जड़ सड़न जैसी बीमारियों ने फसल को घेरना शुरू कर दिया है। जिन क्षेत्रों में मक्का की फसल में पानी भरता है वहां पत्तियां खराब होने और पीलेपन की समस्या आ रही है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक पानी भरने वाले क्षेत्रों में फसल 50 फीसदी तक खराब हो सकती है। ऐसा ही सोयाबीन फसल के साथ भी है।

बता दे की जिले में इस साल 1 लाख 60 हजार हेक्टेयर में मक्का जबकि 2 लाख 9 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सोयाबीन की फसल की बुवाई की गई है। जड़ सड़न और कीट व्याधियों को लेकर कृषि विभाग गांव गांव जाकर प्लांट क्लीनिक लगा रहा है।जहां किसानों को फसलों को रोगों से बचाने की सलाह,उपचार दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े