Tuesday, September 27, 2022
Homeauto mobileCar Service Tips : आप भी करवाने वाले कार की सर्विस, तो...

Car Service Tips : आप भी करवाने वाले कार की सर्विस, तो इन बातों का रखें खास ध्यान नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Car Service Tips : आप भी करवाने वाले कार की सर्विस, तो इन बातों का रखें खास ध्यान नहीं तो पड़ सकता है पछताना यह तो सभी जानते हैं कि कार की सर्विसिंग में इंजन ऑयल बदला जाता है। लेकिन, यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि अच्छी गुणवत्ता वाला इंजन ऑयल लें।

कार सर्विस : कई लोग कार सर्विस को लेकर कंफ्यूज रहते हैं और कई बार ठगे जाते हैं। उन्हें यह भी नहीं पता होता है कि सर्विस कराते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कार की सर्विस कराने को लेकर असमंजस में हैं तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं। आइए हम आपको एक-एक करके कार सर्विसिंग से जुड़े 4 टिप्स देते हैं।

इंजन तेल engine oil

कार की सर्विसिंग में इंजन ऑयल बदला जाता है, यह तो सभी जानते हैं। लेकिन, यहां आपको यह ध्यान रखना होगा कि अच्छी गुणवत्ता वाला इंजन ऑयल लें। दरअसल, कई बार मैकेनिक ज्यादा मार्जिन (कमाई के मामले में) के चक्कर में डुप्लीकेट इंजन ऑयल या खराब क्वालिटी का इंजन ऑयल लगाते हैं, जो इंजन के लिए खराब होता है। ऐसे में आप अपने विवेक से एक अच्छा इंजन ऑयल चुनें और उसे डाल दें।

यह भी पढ़े : Keeway ने एक साथ लांच की ये दो बाइक, कीमत और फीचर्स जानकर हो जाओगे हैरान

तेल निस्यंदक oil filter

अगर आपने इंजन ऑयल पर ऑयल फिल्टर नहीं बदला है, तो इंजन ऑयल बदलने से भी ज्यादा फायदा नहीं होता है। जब भी इंजन ऑयल बदला जाए, तो यह सुनिश्चित कर लें कि ऑयल फिल्टर भी बदल गया है।

शीतलक coolant

कूलेंट को टॉप-अप करना न भूलें। यह स्वयं शीतलक है, जो कार के इंजन को ठंडा करने में मदद करता है। अगर कार में कूलेंट नहीं है, तो इंजन बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है, जो कार के लिए अच्छा नहीं है। इससे कार में आग भी लग सकती है। इसलिए सर्विस के दौरान कूलेंट टॉप-अप भी करवाएं।

यह भी पढ़े : बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रखने के लिये अपनाये ये टिप्स, जानिए क्या है ट्रिक और टिप्स

सर्विस सेंटर

अगर आपकी कार नई है तो कोशिश करें कि कंपनी के सर्विस सेंटर पर ही उसकी सर्विस कराई जाए। इससे कार का सर्विस रिकॉर्ड बना रहता है और भविष्य में जब आप कार बेचते हैं तो बेहतर पैसा मिलने की संभावना रहती है।

बहुचर्चित खबरें