Friday, September 30, 2022
Homegovt.scemसेंट्रल गवर्नमेंट के 6 डिपार्टमेंट्स में निकली वैकेंसी:आर्मी, SSC, नाबार्ड, BSF, बिजली...

सेंट्रल गवर्नमेंट के 6 डिपार्टमेंट्स में निकली वैकेंसी:आर्मी, SSC, नाबार्ड, BSF, बिजली विभाग में सितंबर तक आवेदन

Vacancy: सरकारी नौकरी के लिए केंद्र सरकार के 6 विभागों में बंपर वैकेंसी निकली हैं। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकेंगे। इनमें कर्मचारी चयन आयोग में 283 , BSF में 323, नाबार्ड में 170, PGCIL में 1166, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में 455 और इंडियन आर्मी में 189 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

इंडियन आर्मी ने शॉर्ट सर्विस कमिशन (SSC) में ऑफिसर्स के पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत SSC 60th पुरुष और SSC 31st वुमेन के 189 टेक्निकल पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमें 175 पदों पर पुरुष और 14 पदों पर महिला कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 20 से 27 साल तक कि उम्र के कैंडिडेट्स SSC की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 14 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ।

वैकेंसी डिटेल्स

  • सिविल इंजीनियरिंग (कंस्ट्रक्शन) – 49 पद
  • कम्प्यूटर साइंस – 42 पद
  • इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स विंग – 17 पद
  • इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग – 26 पद
  • मैकेनिकल व ऑटोमोबाइल – 32 पद
  • रीमोट सेंसिंग/प्लास्टिक टेक – 9 पद

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर केंडिडेट को हर महीने पे-लेवल-10 के तहत 56,100 रुपए से लेकर 1 लाख 77,500 रुपए सैलरी दी जाएगी वहीं कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 56,100 रुपए स्टाइपेंड दिया जाएगा।

आयु सीमा

189 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने लिए लिए केंडिडेट की उम्र 1 अप्रैल 2023 तक 20 से 27 साल के बीच होनी चाहिए।

यह भी जाने :सर्विसिंग के दौरान जरूर बदलवाएं ये सस्ते पार्ट्स, बाइक देगी ताबड़तोड़ माइलेज

ऐसे करें आवेदन

  • सेना की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ‘Officer Entry Appln/Login’ लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ‘Apply Online’ के लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां ‘Officers Selection – ‘Eligibility’ पेज खुलेगा। जिसमें सभी सूचनाएं सावधानी से भरें।
  • आवेदन का रजिस्ट्रेशन नंबर व फॉर्म प्रिंट आउट करके भी रख सकते हैं।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 455 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स HAL की ऑफिशियल वेबसाइट hal-india.co.in पर जाकर 10 अगस्त तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। कैंडिडेट का सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी की डिटेल्स​​​​

पदसंख्यायोग्यता
फिटर186फिटर ट्रेड में ITI
टर्नर28टर्नर ट्रेड में ITI
मशीनिस्ट26मशीनिस्ट ट्रेड में ITI
कारपेंटर4कारपेंटर ट्रेड में ITI
मशीनिस्ट (ग्राइंडर)10मशीनिस्ट (ग्राइंडर) ट्रेड में ITI और 10वीं पास
इलेक्ट्रिशियन66इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में ITI
ड्रॉफ्ट्समैन (मैकेनिकल)6ड्रॉफ्ट्समैन (मैकेनिकल) ट्रेड में ITI
इलेक्ट्रॉनिक्स (मैकेनिक)8इलेक्ट्रॉनिक्स (मैकेनिक) ट्रेड में ITI
पेंटर7पेंटर ट्रेड में ITI
शीट मेटल वर्कर4शीट मेटल वर्कर ट्रेड में ITI
मैकेनिक (मोटर व्हीकल)4मैकेनिक (मोटर व्हीकल) ट्रेड में ITI
कंप्यूटर ऑपरेटर (COPA)88PASAA/COPA में ट्रेड में ITI
वेल्डर (गैस एवं इलेक्ट्रिक)8वेल्डर (गैस एवं इलेक्ट्रिक)ट्रेड में ITI
स्टेनोग्राफर (इंग्लिश)6स्टेनोग्राफर (इंग्लिश)ट्रेड में ITI
फ्रिज/एसी मैकेनिक4फ्रिज/एसी मैकेनिकट्रेड में ITI
कुल455

सिलेक्शन प्रोसेस

455 पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। इसलिए लिए शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट की घोषणा की सितंबर महीने में होगी। हालांकि जरुरत पड़ने पर रिटन टेस्ट या फिर इंटरव्यू के आधार पर कैंडिडेट को सिलेक्ट किया जा सकता है।

ऐसे करें अप्लाई

  • कैंडिडेट सबसे पहले www.apprenticeshipindia.org पर खुद को पंजीकृत करके यूनिक नंबर प्राप्त करें।
  • अब HAL की वेबसाइट www.hal-india.co.in पर जाएं और ‘करियर’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद भर्ती से संबंधित लिंक के सामने क्लिक करें और फिर गूगल फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • कैंडिडेट सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र को डाउनलोड करें।
  • अब अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें।

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने हेड कॉन्स्टेबल, एएसआई और स्टेनोग्राफर के 323 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 12वीं पास लेकर कैंडीडेट्स 27 अगस्त तक BSF की आधिकारिक वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

यह भी जाने :अतरंगी रणवीर की लग्जरी लाइफ, न्यूड फोटोशूट से चर्चा में, 119 करोड़ रुपए का बंगला

सैलरी
BSF के अनुसार, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर सिलेक्ट होने वाले केंडिडेट को लेवल-5 के तहत 29,200 से 92,300 रुपए सैलरी दी जाएगी। जबकि हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर सिलेक्ट होने वाले केंडिडेट को लेवल-4 के तहत 25,500 से 81,100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता
323 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास होना जरुरी है। इसके साथ ही एएसआई स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए 12वीं पास के साथ कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए।

फीस
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले कैंडिडेट्स को 200 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं ग्रुप सी पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग,अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के कैंडिडेट्स को 100 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अन्य आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, ईएसएम वर्ग वाले और बीएसएफ के कर्मचारी उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

आयु सीमा
कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 से 25 साल होनी चाहिए। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले कैंडिडेट्स को 3 साल की छूट तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग वाले आवेदकों को 5 साल तक की छूट दी गई है। इनके अलावा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग व ईएसएम से संबंध रखने वाले उम्मीदवार को भी सरकारी नियमानुसार छूट दी जा सकती है।

सरकारी कंपनी पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) ने 1166 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके तहत पीजीसीआईएल अपनी लखनऊ, पटना, गुड़गांव, फरीदाबाद, जम्मू, कोलकाता, शिलांग, भुवनेश्वर, नागपुर, वडोदरा, हैदराबाद एवं बेंगलुरु यूनिट में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती कर रहा है। जिसके लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट powergrid.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

12 से 15 हजार रुपए होगी सैलरी

ग्रैजुएट अप्रेंटिस के लिए 15000 रुपए, एग्जीक्यूटिव के लिए 15000 रुपए एवं डिप्लोमा अप्रेंटिस के लिए 12000 प्रति माह सैलरी निर्धारित है।

चयन प्रक्रिया

कैंडिडेट का सिलेक्शन एजुकेशन सर्टिफिकेट में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट, NABARD में असिस्टेंट मैनेजर ग्रेड ए पदों पर भर्ती निकली है। इसके तहत उम्मीदवारों से ऑफिशियल वेबसाइट nabard.org पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। पदों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 18 जुलाई 2022 से शुरू होंगे। वहीं आवेदन की आखिरी तारीख 7 अगस्त 2022 रहेगी।

यह भी जाने :जूनून और जज्बे को सलाम करती एक खुद्दार कहानी,ट्रक ड्राइवर के बेटे ने जीता ब्रॉन्ज

वैकेंसी डिटेल्स

ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा : 161 पद

राजभाषा सेवा : 7 पद

रक्षा सेवा : 2 पद

योग्यता

विभिन्न स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पूरा करने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

ग्रेड ए ग्रामीण विकास बैंकिंग सेवा और राजभाषा पदों के लिए 21 से 30 वर्ष आयु सीमा तय है। वहीं सुरक्षा सेवा के लिए 25 से 40 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स एग्जाम, मेन एग्जाम और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 283 पदों पर हिंदी ट्रांसलेटर के पदों पर भर्ती निकली है। जिसके तहत भारत सरकार के विभिन्न संस्थानों, विभागों और मंत्रालयों में जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर और सीनियर हिन्दी ट्रांसलेटर पदों पर नियुक्ति होगी। कैंडिडेट्स 4 अगस्त तक SSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।
आयु
कर्मचारी चयन आयोग ने इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 साल मांगी है। कैंडिडेट की आयु का निर्धारण 1 जनवरी 2022 के अनुसार किया जाएगा। यानी कैंडिडेट का जन्म 02 जनवरी, 1992 से 1 जनवरी, 2004 के बीच जन्म हुआ हो।
सैलरी
SSC JHT का वेतनमान लेवल-6 के तहत 35,400 से 1 लाख 12400 रुपए तक रहेगा। ऐसे में पोस्टिंग के बाद कैंडिडेट को 57,074 रुपए इन हैंड मिलेंगे। जबकि इसके अलावा पेंशन में 4000 रुपए के करीब शामिल किए जाएंगे।

योग्यता
जेएचटी पद के लिए कैंडिडेट का हिंदी सब्जेक्ट में पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है। जिसमें अंग्रेजी भी अनिवार्य विषय के रूप में रही हो। इसके साथ ही किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो जिसमें पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी हो।

एप्लिकेशन फीस
जनरल और ओबीसी कैंडिडेट को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 100 रुपए देने होंगे। जबकि एससी, एसटी,पीडब्ल्यूडी और महिलाओं को एप्लिकेशन फीस नहीं देनी होगी।

बहुचर्चित खबरें