Friday, October 7, 2022
Homeहेल्थ टिप्सCholesterol Levels : बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रखने के लिये अपनाये...

Cholesterol Levels : बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रखने के लिये अपनाये ये टिप्स, जानिए क्या है ट्रिक और टिप्स

Cholesterol Levels : बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रखने के लिये अपनाये ये टिप्स, जानिए क्या है ट्रिक और टिप्स आजकल लोगों को खराब लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लिए खाना : आजकल लोगों को खराब लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं तनाव, गलत खान-पान, जंक फूड की वजह से भी लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती जा रही है। कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही लोगों में हार्ट अटैक, कैंसर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के नाम आ जाते हैं। वहीं, हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं, अच्छा कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल। अच्छा कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़े। आइए जानते हैं।

यह भी पढ़े : इस वीडियो देखकर हर कोयी पूछ रहे ऐसे सवाल, कहा शहनाज गिल ये किसका हाथ थामते हुये आई नजर
कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन-
साबुत अनाज-
गुण कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में साबुत अनाज सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। साबुत अनाज में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं। गुण जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपने दैनिक आहार में दलिया, ओट्स और ब्राउन राइस को शामिल कर सकते हैं।
फलियाँ-
बीन्स का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बीन्स में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना बीन्स का सेवन करते हैं तो आप अपने शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े : इस ट्रिक से करे किसी को भी कॉल वो भी बिना नंबर दिखाए, जानिए क्या टिप्स और ट्रिक
मेवे-
काजू, पिस्ता और अखरोट जैसे मेवे फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना नट्स का सेवन करते हैं तो आपको दिल और दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा नहीं रहता है।
फल-
फल न सिर्फ शरीर को पोषण देते हैं बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करते हैं। इसलिए अगर आप रोजाना फलों का सेवन करते हैं तो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है।

बहुचर्चित खबरें