Tuesday, September 27, 2022
Homeauto mobileCNG car in india: CNG से चलने वाली सबसे सस्ती कार, कीमत 3...

CNG car in india: CNG से चलने वाली सबसे सस्ती कार, कीमत 3 लाख से भी कम, 31KM से ज्यादा माइलेज

CNG car in india:महंगे पेट्रोल और डीजल के दौर में कार खरीदार दूसरे ऑप्शन तलाशने लगे हैं. कुछ लोग इलेक्ट्रिक कारों को खरीदने की सोच रहे हैं, तो कुछ के लिए बस सीएनजी ही एक ऑप्शन रह जाता है. हालांकि सीएनजी गाड़ियां पेट्रोल मॉडल के मुकाबले थोड़ी सी महंगी होती हैं. ऐसे में बहुत से लोग सीएनजी कार को इसकी कीमत के कारण नहीं खरीद पाते. आज हम आपको देश की 3 सबसे सस्ती सीएनजी गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं. इनमें से दो गाड़ियां मारुति की और एक टाटा की है. 

ये भी पढ़िए :Chemical fertilizer : सरकार ने रासायनिक खादों का कम उपयोग करने के लिए शुरु की नई योजना, जानिए किसानों को क्या होगा लाभ?

1. Maruti Suzuki Alto
यह देश की सबसे सस्ती हैचबैक तो है ही, साथ ही सीएनजी के साथ आने वाली सबसे सस्ती गाड़ी भी है. Maruti Alto 800 की कीमत 2.94 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि इसके सीएनजी के साथ आने वाले वेरिएंट की कीमत 5.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. सीएनजी के साथ यह कार 31KM से ज्यादा का माइलेज ऑफर करती है. 

2. Maruti Eeco
यह देश की सबसे सस्ती 6 सीटर कार है. गाड़ी की कीमत 3.32 लाख रुपये से शुरू होती है. हालांकि इसका सीएनजी वेरिएंट आपको 5.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में मिलेगा. इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो सीएनजी किट के सात 63PS और 85Nm जेनरेट करता है. सीएनजी के साथ यह कार 20KM से ज्यादा का माइलेज ऑफर करती है. 

3. Tata Tiago
टाटा टियागो का सीएनजी वर्जन इसी साल लाया गया था. कंपनी कुल 5 वेरिएंट में सीएनजी किट ऑफर कर रही है. सीएनजी किट के साथ टाटा टियागो की कीमत 6.30 लाख रुपये से शुरू होती है और 7.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इसका माइलेज 26KM से ज्यादा का रहता है.

बहुचर्चित खबरें