Friday, October 7, 2022
Homeलाइफस्टाइलCorn Silk: पके भुट्टे से लेना चाहते हो ये 5 लाभ तो...

Corn Silk: पके भुट्टे से लेना चाहते हो ये 5 लाभ तो भूल के भी न फेके रेशे

Corn Silk: पके भुट्टे से लेना चाहते हो ये 5 लाभ तो भूल के भी न फेके रेशे आमतौर पर जब हम मकई का छिलका पकाने के लिए निकालते हैं, तो हम रेशों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अब ऐसा न करें।

कॉर्न सिल्क के लाभ

कॉर्न एक ऐसा देसी खाना है जिसका स्वाद लोगों को खूब भाता है, भारत में ज्यादातर लोग इसे आग में पकाकर खाना पसंद करते हैं, हालांकि बदलते समय में इसे उबालकर खाने का चलन भी बढ़ गया है. विटामिन सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, यही वजह है कि इसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है और कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी इसे नियमित रूप से खाने की सलाह देते हैं।

लेकिन मकई पकाते समय हम अक्सर उसके बालों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। अगर आप इन फाइबर के फायदों के बारे में जानेंगे तो आप ऐसी गलती कभी नहीं करेंगे। भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि कॉर्न हेयर से हमें क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

यह भी पढ़े: जानिए कौन हे विजय देवरकोंडा से पंगा लेने ये एक्ट्रेस, लाइगर के फैन्स को दे रही खुली चेतावनी

मकई फाइबर के लाभ benefits of corn fiber

  1. कोलेस्ट्रॉल cholesterol
    बढ़ता कोलेस्ट्रॉल आज के दौर की एक बड़ी समस्या बन चुका है, समय रहते इस पर नियंत्रण करना जरूरी है, नहीं तो दिल की बीमारियों का खतरा बना रहता है। ऐसे में कॉर्न फाइबर के सेवन से रक्त वाहिकाओं में मौजूद कोलेस्ट्रॉल बाहर आने लगता है।
  2. मधुमेह diabetes
    डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए कॉर्न सिल्क किसी वरदान से कम नहीं है। इनमें मधुमेह को नियंत्रित करने के गुण होते हैं और यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।
  3. प्रतिरक्षा immunity
    कोराना काल से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की बात चल रही है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके। चूंकि कॉर्न फाइबर में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  4. पाचन digestion
    यह भी पढ़े:  Tata ने त्योहारी सीजन से पहले सजाया कार बाजार! इन SUV गाड़ियों में किया कुछ बदलाव देखिये क्या हे नए फीचर्स  
  5. जिन लोगों को पेट खराब होने की शिकायत होती है, उनके लिए मक्के के बालों का सेवन करना जरूरी है, क्योंकि ये फाइबर फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन क्रिया में मददगार माने जाते हैं।
  6. गर्भावस्था pregnancy
    गर्भवती महिलाओं को कॉर्न फाइबर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जो गर्भवती मां और पेट में मौजूद बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

बहुचर्चित खबरें