क्रिकेट तो सभी देखते है क्या आपको पता है अंपायर कैसे बनते है, कितनी मिलती है फीस, कैसा होता है सिलेक्शन, जानिए पूरी जानकारी

How To Be Ampier: क्रिकेट तो सभी देखते है क्या आपको पता है अंपायर कैसे बनते है, कितनी मिलती है फीस, कैसा होता है सिलेक्शन, जानिए पूरी जानकारी। क्रिकेट सीजन चल रहा है। टी20 वर्ल्ड कप का क्रेज जोर-शोर से बोल रहा है. इस वर्ल्ड कप अंपायर के कई फैसले चर्चा में रहे। अंपायर बनने के लिए बीसीसीआई की कुछ प्रक्रियाएं हैं, जिनके आधार पर आप अंपायर बनकर अपने करियर को बेहतर बना सकते हैं।

READ MORE-Sariya Cement Rate: सरिया और सीमेंट की नयी MRP लिस्ट हुई जारी, यहाँ देखिये सरिया और सीमेंट के नए रेट

लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट का अंपायर कैसे बनता है? (But do you know how to become a cricket umpire?)

hqdefault 48

टी20 वर्ल्ड कप (ICC Men’s T20 World Cup) चल रहा है। फाइनल में इंग्लैंड और पाकिस्तान का आमना-सामना होने वाला है। सेमीफाइनल में भारत का सफर खत्म हो गया। लेकिन भारत में क्रिकेट देखने और खेलने वालों की संख्या दूसरे देशों के मुकाबले कहीं ज्यादा है. इसका क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। क्रिकेट के नियमों से लेकर खिलाड़ियों तक, देश में लगभग हर क्रिकेट प्रेमी इसके बारे में जानता है। कई लोग इसमें अपना करियर भी बनाना चाहते हैं। कई युवा अंपायरिंग में भी रुचि रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्रिकेट का अंपायर कैसे बनता है (How To Be Ampier)? अगर आप भी अंपायर बनकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यहां जानिए योग्यता, अनुभव, चयन प्रक्रिया, वेतन और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां।

जानिए अंपायर बनने की प्रक्रिया (Know the process of becoming an umpire)

maxresdefault 2022 11 12T112937.492

अगर कोई क्रिकेट बैकग्राउंड से आता है या पहले क्रिकेट खेल चुका है तो उसके लिए अंपायर बनना थोड़ा आसान हो जाता है लेकिन ऐसी कोई योग्यता नहीं है। अंपायर बनने की एक निर्धारित प्रक्रिया होती है। एक अंपायर अंपायर बन जाता है अगर वह उससे आगे बढ़ता है। अगर अंपायर किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करना चाहता है तो उसे कुछ टेस्ट पास करने होते हैं। अंपायर बनने के लिए आपकी आंखों की रोशनी और फिटनेस अच्छी होनी चाहिए। क्रिकेट के नियम तो आप जानते ही होंगे।

किस किस स्तर के होते हैं अंपायर (What level are the umpires)

maxresdefault 2022 11 12T112954.770

यदि आप स्थानीय अंपायर और राज्य अंपायर के साथ राष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग करना चाहते हैं, तो आपको बीसीसीआई के साथ पंजीकृत होना होगा। BCCI में अंपायरों के विभिन्न ग्रेड होते हैं। ग्रेड ए, ग्रेड बी, ग्रेड सी और ग्रेड डी अंपायर हैं। बीसीसीआई ग्रेड ए में एक बार में 20 अंपायर होते हैं।

READ MORE-अरबाज खान की गर्लफ्रेंड जॉर्जिया एंड्रियानी ने बोल्डनेस की सारी हदे पार, टॉवेल लपेटकर बाथरूम में बना डाला धांसू वीडियो

अंपायर को कैसे चुना जाता है जानिए (Know how the umpire is selected)

GettyImages 1151799886

अंपायर बनने के लिए आपको कई चरणों से गुजरना पड़ता है। पहले चरण में, किसी को राज्य संघ के साथ पंजीकरण करना होगा। स्थानीय मैचों में अंपायरिंग करनी पड़ती है। इसके बाद राज्य संघ उम्मीदवार के नाम को फॉरवर्ड करता है और फिर बीसीसीआई के अंपायर बनाए जाते हैं। अनुभव और प्रतिभा से राज्य संघ में प्रवेश मिलता है। स्टेट एसोसिएशन जो नाम आगे बढ़ाता है वह बीसीसीआई के अंपायरिंग के लिए नहीं बल्कि उस परीक्षा के लिए है जो बीसीसीआई द्वारा आयोजित की जाती है। BCCI अंपायरों के लिए लेवल 1 परीक्षा आयोजित करता है।

ग्रेड के द्वारा जानिए अंपायर की फीस (Know Umpire Fees by Grade)

maxresdefault 2022 11 12T113110.110

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंपायर को दी जाने वाली सैलरी उनके लेवल और सीनियरिटी के आधार पर दी जाती है। प्रति मैच शुल्क भी उनके पैनल के आधार पर तय किया जाता है। अंपायरों को बीसीसीआई द्वारा ग्रेड के अनुसार भुगतान किया जाता है। ग्रेड ए अंपायर की फीस करीब 40 हजार रुपये प्रति मैच है, जबकि ग्रेड बी अंपायर की फीस 30 हजार रुपये है। हालांकि फीस को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े