Dairy Farm Business: यदि आप भी खोलना चाहते है डेरी फार्म तो सरकार द्वारा दी जा रही 33 प्रतिशत सब्सिडी,जानिए क्या है योजना

Dairy Farm Business

Dairy Farm Business

Dairy Farm Business: यदि आप भी खोलना चाहते है डेरी फार्म तो सरकार भी करेगी मदद आज निरतर सरकार द्वारा पशु पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है डेयरी फार्मिंग व्यवसाय के मैनेजमेंट को आसान बनाता है, और इसके अलावा अनुदान, सब्सिडी या यहां तक ​​कि बिज़नेस लोन लेने में मदद करता है। इस लेख में हम चर्चा करेंगें कि आप डेयरी फार्म कैसे खोल सकते हैं (Dairy Farm Kaise Khole), और डेयरी फार्म बिज़नेस लोन कैसे ले सकते हैं (Dairy Farm Business Loan)। 

ये भी पढ़िए :Gehu Ki Nayi Unnat kism: गेंहू की यह नयी उन्नत किस्मो की खेती करके कमाई लाखो रु, किस्मों के बारे में जरुर जान लें…

डेयरी फार्मिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें?(How to start dairy farming business?)

इसके अलावा, चलिए डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने से जुड़े कई कदमों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करते हैं।

डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने से पहले 7 सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • बिज़नेस प्लान लिखना या विकसित करना
  • विशेषज्ञों / पेशेवरों और मार्केट लीडर्स के साथ बातचीत
  • पूरी तरह से बिज़नेस रिसर्च करना
  • जानवरों के लिए स्वस्थ बुनियादी ढांचे की योजना बनाना
  • फीडिंग व वेस्ट मैनेजमेंट कार्यक्रम बनाना
  • संबंधित अधिकारियों से लाइसेंस प्राप्त करना
  • फंड प्राप्त करना या बिज़नेस लोन प्राप्त करना

डेयरी फार्मिंग व्यवसाय शुरू करने के लिए (यदि छोटे पैमाने पर उद्यम),  उद्यमियों को शुरुआती चरणों में कम गायों या भैंसों का चयन करना होगा। मांग के आधार पर बाद के चरणों में मवेशियों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

व्यवसाय के स्वामी को अपनी फर्म को सोल प्रोप्राइटरशिप , पार्टनरशिप , प्राइवेट लिमिटेड , पब्लिक लिमिटेड, लिमिटेड लाइबिलिटी, गैर सरकारी संगठन , आदि के रूप में रजिस्टर करके एक कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है।

डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको उसे मैनेज करना होगा:

  • खाने का और खाद का भंडार
  • चारागाह के लिए सिंचाई प्रणाली
  • दूध देने की दुकान
  • मौसम से बचाव के लिए शेड
  • दूध के भंडारण स्टोरेज सुविधा
  • अन्य संबंधित मशीनरी और उपकरण

ये भी पढ़िए –New CT100 : भौकाल मचाने आ रही है bajaj CT100 अपने स्पोर्ट लुक में, देखिये कीमत और फीचर्स

सेल्फ स्टडी भी है जरूरी(Self study is also important)

इसके अलावा, व्यवसाय के मालिकों को संबंधित अधिकारियों से लाइसेंस, परमिट और अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। बीमारी, टीकाकरण आदि जैसे विशेष परिस्थितियों में एक राज्य से दूसरे राज्य में जानवरों को पार करने के लिए विशेष लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

अगर आपके पास पहसे डेरी फार्म का कोई एक्सपीरियंस नहीं है, तो ऐसे में आपको जानवर की ब्रीडिंग, बियाने, दूध कैसे निकाला जाए और क्या चारा खिलाया जाए, इसके बारे में ठीक से पढ़ लेना चाहिए. साथ ही आप खुद की डेरी खोलने से पहले किसी दूसरी डेरी में काम कर के भी जरूरी बातें सीख सकते हैं.

डेयरी फार्म शुरू करने के लिए सब्सिडी(Subsidy to start dairy farm)

विभाग की हाईटेक मिनी डेयरी योजना के तहत सामान्य वर्ग के पशुपालक 4, 10, 20 और 50 दुधारू पशुओं की डेयरी स्थापित कर सकते हैं. बता दें कि 4 व 10 दुधारू पशुओं (भैंस/गाय) की डेयरी स्थापित करने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. इसके साथ ही 20 व 50 दुधारू पशुओं की डेयरी के लिए ब्याज की सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है.

खास बात यह है कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के लोगों को 2/3 दुधारू पशुओं की डेयरी स्थापित करने व सूअर पालन के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. इसके अलावा, भेड़ या बकरियों की डेयरी स्थापित करने के लिए 90 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी.

स्थान का चयन एवं निर्माण कार्य(Site selection and construction work)

यदि आप दूध संग्रहण केंद्र खोलना चाहते हैं तो उसमे ज्यादा जगह की जरुरत नहीं होती है इसे आप अपने घर पर ही एक कमरे से चला सकते हैं। परन्तु बड़े स्तर पर Dairy Farming के लिए आपको ज्यादा जगह की जरुरत पड़ेगी जिसमे कम से कम 50 पशुओं के रहने, खाने के लिए पक्की नांद की व्यवस्था, भूसा रखने की जगह आदि के लिए प्रयाप्त जगह की आवश्यकता होती है। इसके लिए कम से कम 1500 से 2000 वर्गफुट जगह की आवश्यकता होगी। चुनी गयी जगह हवादार होनी चाहिये एवं पशु बाड़े में साफ-सफाई का ध्यान रखा जाना चाहिये। आपके Dairy Farm House तक यातायात साधन आने जाने की सुविधा जरुर होनी चाहिये ताकि दूध को market तक पहुचाने में आसानी रहे।

पशुओं के रहने हेतु शेड तैयार करवाया जाता है। यह ज्यादातर पुआल का बनवाया जाता है क्योंकि ये गर्मी ठंडी को आसानी से रोक लेता है। जहाँ पशुओं को दिन में बांधने की व्यवस्था हो वहां पर पेड़ छायादार पेड़ लगा देने चाहिये। इसके सिवाय आपके पास कम से कम एक एकड़ खेत होना जरुरी है जिसमे हरे चारे की व्यवस्था हो सके।

डेरी फार्म हाउस से होने वाली कमाई(Income from dairy farm house)

यदि आप के DAIRY FARM HOUSE में 50 दुधारू पशु हैं जिसमे से सिर्फ 25 ही प्रतिदिन दूध देते हैं तो 10 लीटर दूध प्रति पशु के औसत से एक दिन का कुल उत्पादन 250 लीटर होता है जिसकी market में कीमत लगभग 10000 रुपये होती है यदि इसमें से 5000 रुपये लागत घटा दी जाए तो शुद्ध मुनाफा 5000 रुपये प्रतिदिन का तथा महीने का डेढ़ लाख रुपये शुद्ध मुनाफा कमाया जा सकता है।

READ ALSO

Malaika Arora Item Dance: मलाइका अरोरा ने आइटम डांस कर चलाया अपने हुस्न का जादू,दर्शक वीडियो देख हुए दीवाने

OnePlus :15 मिनट में फुल चार्ज होने वाला ये जबरदस्त स्मार्टफोन जल्द होगा लांच, धांसू कैमरा और स्टाइलिश डिजाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े