Sunday, September 25, 2022
Homeकृषि समाचारKheti Samachar :अब खाद खरीदने के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव नए...

Kheti Samachar :अब खाद खरीदने के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव नए नियम हुए जारी,जानिए कितनी मिलेगी Urea Dap

Kheti Samachar : खाद की कमी से किसान अक्सर परेशान रहते हैं, इसलिए वे इसे पहले ही खरीद कर रख लेते हैं। नतीजतन, अन्य किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है और इसलिए आगरा में किसानों को अब उनकी फसलों के लिए अनुकूलित उर्वरक उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।

गेहूं, सरसों और आलू के लिए डीएपी गेहूं, सरसों और आलू के लिए उपलब्ध होगा
कृषि विभाग ने गेहूं, सरसों और आलू के लिए खाद की मात्रा निर्धारित की है, जो किसानों को प्रति हेक्टेयर के हिसाब से उपलब्ध कराई जाएगी. खेत में अधिक मात्रा में खाद डालने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम हो जाती है और बाद में फसलें भी कम उपज देने लगती हैं, जिसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

यह भी पड़े DAP RATE:किसान भाइयो के लिए खुशखबरी लगातार आ रही DAP खाद में गिरावट जानिए क्या है नए रेट

कितना मिलेगा डीएपी (फसलों के लिए उर्वरक)
बताया जा रहा है कि सरसों के लिए 130 किलो डीएपी प्रति हेक्टेयर तय किया गया है। आलू के लिए 326 किलो डीएपी प्रति हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। वहीं, गेहूं के लिए किसानों को 130 किलो डीएपी प्रति हेक्टेयर मिलेगा।

कहां संपर्क करें
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिला कृषि अधिकारी का कहना है कि इस फैसले से सभी थोक और खुदरा दुकानदारों सहित इफको और सीसीएफ प्रबंधकों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं. इसमें किसानों को उनकी जोत के अनुसार खाद उपलब्ध कराई जाएगी। अगर कोई इसे काले रंग में बेचता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए आपको विकास भवन के कंट्रोल रूम में जानकारी देनी होगी।

यह भी पड़े Babita ji : बबिता जी ने टाइट टी शर्ट पहनकर किया इस गाने पे डांस फैन्स देखकर हुए दीवाने

किसानों को मिलेगी इतनी खाद (यूरिया, डीएपी, सल्फर, जिंक और बोरॉन)
सरसों कृषि विभाग के लिए यूरिया किसानों को 210 किलो यूरिया, 130 किलो डीएपी, 25 किलो जस्ता, 40 किलो सल्फर और बोरान नहीं मिलेगा। इसके अलावा आलू के लिए 307 किलो यूरिया, 326 किलो डीएपी, 25 किलो सल्फर, 30 किलो जिंक और 12 किलो बोरान उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि गेहूं के लिए 275 किलो यूरिया, 130 किलो डीएपी, 20 किलो सल्फर, 35 किलो जिंक मिलेगा.

बहुचर्चित खबरें