Saturday, October 8, 2022
Homeउन्नत खेतीDAP Urea New Price : डीएपी और यूरिया उर्वरक के दामों में...

DAP Urea New Price : डीएपी और यूरिया उर्वरक के दामों में उतार चढाव, देखिये ये है आज के भाव

DAP Urea New Price : डीएपी और यूरिया उर्वरक के दामों में उतार चढाव, देखिये ये है आज के भाव जानिए डीएपी और यूरिया उर्वरक (डीएपी और यूरिया उर्वरक नई कीमत) की आज की नई कीमतें, देश में उर्वरकों के दाम लगातार क्यों बढ़ रहे हैं? जानिए देश में क्यों बढ़ रहे हैं खाद के दाम और अब क्या है डीएपी की कीमत और यूरिया खाद (यूरिया डीएपी खाद) खेती करना दुनिया के सबसे मुश्किल कामों में से एक है, अगर आप भी किसान हैं तो आप भी जानिए खेती में आपको कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है?

पिछले महीने उर्वरकों की कीमतों (डीएपी यूरिया खाद भव) को लेकर डीएपी और यूरिया काफी चर्चा का केंद्र रहे थे। इस पावन रात में कई राज्यों में खाद और डीएपी के नए दामों में बिकवाली हुई है।

डीएपी और यूरिया उर्वरकों की वर्तमान कीमत
यदि वर्तमान में डीएपी एवं यूरिया उर्वरकों (डीएपी एवं यूरिया उर्वरक भाव) के भाव उर्वरकों में डीएपी के वर्तमान मूल्य पर ₹ 1200 प्रति 50 किग्रा बोरी की दर से बाजार में बिक रहे हैं। इसकी नई कीमत को देखते हुए फिलहाल इसमें 150 रुपये प्रति 50 किलो के बैग की बढ़ोतरी की गई है। कुल मिलाकर नई कीमतों में ₹1350 प्रति बैग देखने को मिल रहा है।

इफको को बताएं सबसे प्रसिद्ध कंपनी इफको को बताएं
डीएपी और यूरिया फर्टिलाइजर बनाने वाली सबसे प्रसिद्ध कंपनी इफको ने कहा कि उनका मानना ​​है कि डीएपी और यूरिया फर्टिलाइजर्स (डीएपी और यूरिया फर्टिलाइजर भव) की कीमतें महिलाओं में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण हैं। ) यह बढ़ रहा है। आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि यूरिया खाद में इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल भारत से नहीं बल्कि दूसरे देशों से आयात किया जाता है। डीएपी और यूरिया उर्वरकों में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल का 90% विदेशों से आयात किया जाता है।

यह भी पढ़े : आलिया भट्ट की मिमिक्री करने वाली ये लड़की हो रही वायरल, देखिये कोन है

डीएपी और यूरिया उर्वरकों में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल का 90% विदेशों से आयात किया जाता है। इसलिए डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण भी बताया जा रहा है। यही कारण है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष उर्वरक की कीमत में प्रति व्यक्ति ₹150 की वृद्धि हुई है।

नीचे डीएपी उर्वरकों और यूरिया उर्वरकों की नई दर सूची है और जो जानकारी केंद्र या राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के तहत उपलब्ध नहीं है वह स्पष्ट रूप से नीचे दर्ज की गई है, आप अवश्य देखें: –

45 किलो यूरिया की एक बोरी के लिए किसान को सरकारी सब्सिडी के साथ 266.50 रुपये देने होंगे।
वही डीएपी किसानों को ₹350 में 50 किलो सब्सिडी बोरी के साथ प्रदान किया जाएगा।
इसके अलावा 50 किलो बोरी के साथ एनपीके खाद खरीदने वाले किसानों को भी 14 से 70 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

यह भी पढ़े : आम आदमी के लिए खुशखबरी वित्त मंत्रालय ने बढाती महंगाई में किया ये ऐलान, देखिये क्या है खुशखबरी

एमओपी उर्वरक सब्सिडी और नई कीमतों से लाभार्थी किसान को 50 किलो बोरी 17 रुपये 100 में मिलेगी।
डीएपी यूरिया नई कीमत – सभी उर्वरकों की नई कीमत
यूरिया खाद की नई कीमत 2450 रुपये प्रति 45 किलो बोरी है।
डीएपी उर्वरक की नई कीमत ₹4073 प्रति 50 किलोग्राम बैग
एनपीके खाद (एनपीके खाद) की नई कीमत 3291 रुपये प्रति 50 किलो बोरी है
एमओपी उर्वरक की नई दर ₹26 प्रति 50 किलोग्राम बोरी है।
देश में महंगाई की वजह
देश में डीजल पेट्रोल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी और खेतों में सिंचाई के लिए डीजल पेट्रोल के इस्तेमाल से किसान परिवार अपनी फसलों को लेकर काफी परेशान है। ऊपर से डीएपी और यूरिया उर्वरकों के दाम बढ़ने से ये समस्याएं दोगुनी हो रही हैं। यहां केंद्र और राज्य सरकार को किसानों के हित में कुछ बड़े फैसले लेने होंगे।

बहुचर्चित खबरें