Friday, October 7, 2022
Homebank newsDebit-Credit Card Update : RBI ने दी जानकारी क्रेडिट और डेबिट...

Debit-Credit Card Update : RBI ने दी जानकारी क्रेडिट और डेबिट कार्ड रखने वालों को झटका 1 अक्टूबर से होगा ये बदलाव

Debit-Credit Card Update : RBI ने दी जानकारी क्रेडिट और डेबिट कार्ड रखने वालों को झटका 1 अक्टूबर से होगा ये बदलाव आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में कोई भी बदलाव होने से पहले आपको उसके बारे में पता होना चाहिए।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड नियम : क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहा है। ऐसे में कोई भी बदलाव होने से पहले आपको उसके बारे में पता होना चाहिए। रिजर्व बैंक 1 अक्टूबर से कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

1 अक्टूबर से लागू होगा नया नियम
आपको बता दें कि 1 अक्टूबर से बैंकिंग सेक्टर से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसके लिए आरबीआई ने आदेश भी जारी किया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि वह पहले दिन से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (सीओएफ कार्ड टोकनाइजेशन) नियम ला रहा है।

यह भी पढ़े : आप नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते, टॉप ब्रांड्स के स्मार्टफोन पर पाएं छूट

कार्डधारकों को मिलेगा काफी फायदा
भारतीय रिजर्व बैंक ने जानकारी दी है कि टोकन प्रणाली में बदलाव के बाद कार्डधारकों को अधिक सुविधाएं और सुरक्षा मिलेगी। कार्डधारकों के भुगतान अनुभव में काफी सुधार होगा।

धोखाधड़ी के मामलों पर लगाम लगेगी
रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नए नियमों का मकसद क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाना है। पिछले कुछ दिनों से क्रेडिट-डेबिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी की कई खबरें आईं, लेकिन नए नियम के लागू होने के बाद ग्राहक ऑनलाइन, पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) या ऐप पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करेंगे। सभी विवरण एन्क्रिप्टेड कोड में सहेजे जाएंगे।

यह भी पढ़े : भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा का ये पार्टी लुक देख, लोगो के दिलो की धड़कने बड़ी

कार्ड को टोकन में बदला जा सकता है
बता दें कि नए टोकन सिस्टम के तहत डेबिट और क्रेडिट कार्ड का पूरा डेटा ‘टोकन’ में तब्दील हो जाएगा। यह आपके कार्ड की जानकारी एक डिवाइस में छिपा कर रखेगा। यदि कोई व्यक्ति टोकन बैंक पर अनुरोध कर सकता है और कार्ड को टोकन में बदल सकता है। कार्डधारक को कार्ड को टोकन करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। यदि आप अपने कार्ड को टोकन में बदलते हैं, तो आपके कार्ड की जानकारी किसी भी शॉपिंग वेबसाइट या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर टोकन में सहेजी जा सकती है।

बहुचर्चित खबरें