Tuesday, September 27, 2022
Homeट्रेंडिंगSaria Cement Rate : जुलाई के अंत में भी saria cement के...

Saria Cement Rate : जुलाई के अंत में भी saria cement के भाव में आ रही हे भरी गिरावट, जाने क्या हे रेट

Saria Cement Rate : करीब डेढ़ महीने तक लगातार चढ़ने के बाद एक बार फिर से सरिया के भाव में डेढ़ गिरावट आने लगी है. अपना घर बनवाने का सपना देख रहे लोगों के लिए यह एक अच्छी खबर है. घर की मजबूती के लिए सरिया सबसे जरूरी सामग्री है और इसके भाव कम होने से घर बनवाने की लागत में भी गिरावट आएगी. पिछले दो सप्ताह के दौरान देश के विभिन्न शहरों में सरिया के भाव में 4,500 रुपये प्रति टन तक की गिरावट आई है.
इस कारण कम होने लग गए भाव

भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें इस साल के मार्च-अप्रैल महीने के दौरान अपने उच्च स्तर पर पहुंच गई थीं. उसके बाद सरिया सीमेंट जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से नरमी आई थी. खासकर सरिया के रेट जून महीने के पहले सप्ताह तक लगातार कम हुए थे. सरिया के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे. हालांकि इसके बाद जून महीने में मानसून की आहट पाते ही फिर से इनके दाम तेजी से बढ़ने लग गए थे. पिछले डेढ़ महीने के दौरान तो लगभग हर सप्ताह सरिया का रेट करीब 1000 रुपये ऊपर चढ़ा था. अभी देश के लगभग हर हिस्से में बढ़िया बारिश हो रही है, जिस कारण निर्माण संबंधी गतिविधियां सुस्त पड़ी हैं. इसका असर सरिया समेत अन्य सामग्रियों की डिमांड पर हुआ है. डिमांड में कमी आने से एक बार फिर इनके भाव नरम पड़ने लग गए हैं.

यह भी पड़े Malaika Arora:टूट गया मलाइका और अर्जुन का रिश्ता,अर्जुन ने इस एक्ट्रेस को गोद में उठाकर कर ली बड़ी गलती फोटोज हुई वायरल
जून में सस्ता हुआ था सरिया

मार्च के महीने में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. अभी यह अलग-अलग शहर के हिसाब से 47,300 रुपये से लेकर 5,8000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है. जून महीने के पहले सप्ताह में तो यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था. ब्रांडेड सरिये का भाव भी कम होकर पिछले महीने की शुरुआत में 80-85 हजार रुपये प्रति टन तक आ गया था, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था. अभी फिर से सरिया निचले स्तर की ओर तेजी से गिरने लगा।

देखे अपने शहर में सरिया का ताजा भाव

भारत के प्रमुख शहरों में सरिया के रेट अलग-अलग मात्रा में कम हुए हैं.ayronmart website सरिये की कीमतों की घट बढ़ पर नजर रखती है और उसी आधार पर कीमतों को अपडेट करती है. देश के प्रमुख शहरों की बात करें तो रायगढ़ और राउरकेला में सरिया का रेट सबसे तेजी से कम हुआ है. इन दोनों शहरों में बीते दो सप्ताह में सरिया के भाव में 4,500 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है. अभी देश में सबसे सस्ता सरिया पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में मिल रहा है, जहां इसका ताजा रेट 47,300 रुपये प्रति टन है. वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में इसका रेट सबसे ज्यादा है कानपुर में सरिया अभी 5,8000 रुपये प्रति टन के भाव में मिल रहा है. देखें प्रमुख शहरों में क्या है सरिये का भाव… सभी कीमतें रुपये प्रति टन में हैं. इन कीमतों पर अलग से 18 फीसदी की दर से जीएसटी (GST) भी लगेगा.
प्रमुख शहरों में सरिये का भाव

बहुचर्चित खबरें