Dhanteras 2022 : दिवाली से पहले धनतेरस पे ख़रीदे इन सभी चीजों को होगी अपार धन वर्षा

Dhanteras 2022: धनत्रयोदशी या धनतेरस का त्योहार दिवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है। कार्तिक मास के तेरस के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है। इसी दिन से दीपावली का त्योहार शुरू हो जाता है। धन की दृष्टि से धनतेरस के दिन पूजा करने का विशेष महत्व है। पूजा के साथ-साथ इस दिन सामान खरीदने की भी विशेष मान्यता है। धनतेरस के दिन की गई खरीदारी से लक्ष्मी के आपके घर में प्रवेश का द्वार खुल सकता है। आइए जानते हैं धनतेरस के दिन किन चीजों की खरीदारी करना शुभ होता है।

धातु

दिवाली के दिन धातु की खरीदारी की जाती है। इस दिन सोने-चांदी के आभूषण खरीदे जाते हैं। स्टील, तांबे और पीतल के बर्तन खरीदकर भी इनकी पूजा की जाती है। धातु की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

Dhanteras 2022 : दिवाली से पहले धनतेरस पे ख़रीदे इन सभी चीजों को होगी अपार धन वर्षा

यह भी पड़े Mahindra Bolero और Suzuki Ertiga की होगी छुट्टी, Toyota ने लॉन्च की धाकड़ लुक में Avanza, देखिये नया अवतार

श्री यंत्र

लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए श्री यंत्र की पूजा की जाती है। धनतेरस के दिन श्री यंत्र की खरीदारी का बहुत महत्व माना जाता है। इस दिन श्री यंत्र को खरीदकर उसकी पूजा करनी चाहिए। दिवाली के दिन श्री यंत्र की भी पूजा की जाती है।

झाड़ू

मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना लाभदायक होता है। लक्ष्मी मां को स्वच्छता से विशेष लगाव है। लक्ष्मी गंदी जगहों से दूर भागती हैं, इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन झुर्रीदार झाड़ू के साथ झाड़ू खरीदने से दरिद्रता दूर होती है।

यह भी पढ़े New Swift 2023 में आ रही है न्यू स्विफ्ट मार्केट में मचाएगी तबाही, तगड़े फीचर्स और धासु लुक के साथ मिलेंगा शक्तिशाली इंजन

धनिया के बीज

धनिया को धन से जोड़कर देखा जाता है। कई जगहों पर धनिये के बीज की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार धनिये की पूजा और तिजोरी में रखने से धन का भंडार कम नहीं होता है।

दीये

दिवाली और धनतेरस के दिन दीये जलाए जाते हैं। धनतेरस के दिन दीये खरीदने का विशेष महत्व है। प्रकाश और सकारात्मकता का प्रतीक दीपक खरीदने से जीवन में खुशियां आती हैं। लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

गोमती सर्किल

धनतेरस के दिन गोमती चक्र खरीदने का विशेष महत्व है। 11 गोमती चक्र खरीदना शुभ माना जाता है। गोमती चक्र को खरीदकर पीले कपड़े में बांधकर रखने से तिजोरी भर जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े