Dhanteras 2022 : इस धनतेसर ख़रीदे इस वस्तु को चमक उठेगी आपकी किस्मत, होगी अपार धन की वृद्धि

Dhanteras 2022 इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर को है। हालांकि धनतेरस की खरीदारी आज यानी शनिवार से ही शुरू हो जाएगी। इसका कारण यह है कि इस बार सिद्धि सर्वार्थ और त्रिपुष्कर योग समेत कई शुभ संयोग बन रहे हैं। ऐसी कोई भी चीज खरीदना जिसमें बहुत शुभ माना जाता है। इस शुभ संयोग में शाम के समय देवी लक्ष्मी, भगवान गणेश और कुबेर देव की खरीदारी और पूजा करने से परिवार को विशेष पुण्य फल की प्राप्ति होती है.

दो दिनों के लिए खरीदारी कर सकते हैं

धार्मिक विद्वानों के अनुसार आज शनिवार को द्वादशी के साथ त्रयोदशी है। पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र दिवा को दोपहर 1:30 बजे के बाद उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र मिल रहा है, जिससे इस वर्ष त्रिपुष्कर योग बन रहा है। जो बहुत ही शुभ माना जाता है। आज त्रयोदशी शाम 6:02 बजे और 23 अक्टूबर को शाम 6:03 बजे तक शुभ मुहूर्त में लोग खरीदारी कर सकेंगे.

Dhanteras 2022 : इस धनतेसर ख़रीदे इस वस्तु को चमक उठेगी आपकी किस्मत, होगी अपार धन की वृद्धि

किस दिन खरीदना है

22 अक्टूबर को त्रिपुष्कर योग में आप सोना, चांदी के आभूषण या पूजा सामग्री खरीद सकते हैं। वहीं 23 अक्टूबर को धनतेरस पर कुर्सी, आभूषण, वाहन, जमीन, मकान, बर्तन खरीद सकते हैं। अगले दिन यानी 24 अक्टूबर को इस बार नरक चतुर्दशी और दिवाली एक साथ पड़ रही है। इसलिए इस दिन खरीदारी करने के बजाय आप दिन को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा में बिताएं।

यह भी पड़े Gold Price Today: दिवाली से पहले फिर सोने चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिली

धातु खरीदना शुभ है

पुराणों में कहा गया है कि धनतेरस की खरीदारी के दिन केवल धातुओं से संबंधित सामान ही खरीदना चाहिए। ग्रंथों में 5 प्रमुख धातुओं का उल्लेख है, जिनमें से केवल एक धातु आज ही खरीदनी चाहिए। महिलाएं चाहें तो सोने-चांदी से संबंधित कोई भी आभूषण या बर्तन खरीद सकती हैं। वहीं पढ़ने-लिखने वाले युवाओं के लिए काली कलम और नोटबुक खरीदना शुभ है। शाम के समय देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश का स्मरण करके उनकी पूजा करें।

मुहूर्त के अनुसार करें पूजा

आचार्यों के अनुसार मुहूर्त के अनुसार धनतेरस (धनतेरस पूजा समय) पर पूजा करना शुभ होता है। जो जातक अपना व्यवसाय करते हैं, उन्हें वृष लग्न में संध्या के समय ही अपने व्यापारिक स्थान पर पूजा करनी चाहिए। इस बार यह मुहूर्त शाम 6:44 बजे से 8:41 बजे तक है. वहीं सिंह लग्न रात के समय 1:12 से 03:26 तक रहेगा। इस लग्न में भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और कुबेर जी की पूजा करने से साल भर कारोबार बढ़ता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े