Friday, October 7, 2022
Homebreking newsElon Mask : ख़त्म हो गया एलन मस्क का भौकाल, बिकने की...

Elon Mask : ख़त्म हो गया एलन मस्क का भौकाल, बिकने की कगार पर टेस्ला

Elon Mask : दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क आए दिन अपने किसी ना किसी कारनामे की वजह से सुर्खियों में बने ही रहते है। बीते दिनों ही एलन मस्क और ट्विटर के बीच की डील ने काफी लाइमलाइट बटोरी थीं। कुछ दिनों तक काफी ड्रामा देखने को मिला और इसके बाद अंत में मस्क ने ट्विटर डील से अपने हाथ पीछे खींच लिए। इसके बाद अब एलन मस्क ने एक बार फिर ऐसा कुछ कर दिया है, जिसको लेकर वो चर्चाओं में आ गए।

दरअसल, मस्क ने एक ही झटके के अंदर अपनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के शेयरों को बेच दिया है। CNBC की एक रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क ने 6.88 अरब डॉलर के 7.92 मिलियन (79 लाख) शेयर बेच डाले हैं। फाइनेंशियल फाइलिंग की रिपोर्ट में पता चला कि मस्क ने 5 अगस्त से 9 अगस्त के बीच अपनी कंपनी टेस्ला के इन शेयरों को बेचा।

यह भी जाने : आज़ादी के शुभ अवसर पे फिर एक बार आतंकी हमले की कोशिश, 2 आतंकी ढेर, सेना के 3 जवान भी शहीद

डर की वजह से मस्क टेस्ला के शेयर बेचने में जुटे
टेस्ला इलेक्ट्रॉनिक वाहन बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है। देखा जाए तो मस्क टेस्ला से लगातार अपनी हिस्सेदारी घटाते ही चले जा रहे हैं। पिछले 10 महीनों के दौरान वे टेस्ला के लगभग 32 अरब डॉलर के शेयर बेच चुके हैं। इससे पहले जब मस्क ट्विटर खरीदने की योजना पर काम कर रहे थे, तब अप्रैल 2022 में भी उन्होंने कंपनी 8.5 बिलियन डॉलर के शेयरों की बिकवाली की थी। तब उन्होंने कहा था कि “उनका अब टेस्ला के शेयरों को फिर से बेचने की कोई योजना नहीं है।” हालांकि एलन मस्क अपनी बातों से पलट गए और एक बार फिर उन्होंने कंपनी के शेयरों को बेच डाला।

संभावनाएं जताई जा रही है कि मस्क ने यह कदम ट्विटर से कानूनी लड़ाई हारने की आशंका को देखते हुए उठाया है। दरअसल, एलन मस्क ने अप्रैल 2022 में तब खलबली मचा दी थी, जब उन्होंने ट्विटर खरीदने का ऐलान किया। मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर खरीदने का समझौता किया था। उस दौरान एलन मस्क ट्विटर खरीदने के लिए कुछ भी करने को तैयार थे। करीबन ढाई महीनों तक मस्क और ट्विटर के बीच की यह डील हर तरफ चर्चाओं का हिस्सा बनी रही। परंतु फिर मस्क ने डील से अपने हाथ पीछे खींच लिए और 44 बिलियन डॉलर की डील को चुटकियों में रद्द कर डाला। मस्क ‘स्पैम अकाउंट’ का बहाना बनाकर ट्विटर डील से पीछे हट गए। परंतु हमने तो आपको पहले ही बता दिया कि मस्क ट्विटर खरीदने ही नहीं वाले। क्योंकि ऐसा करने के लिए उनके पास पर्याप्त पैसा नहीं है। अंत में हुआ भी ऐसा ही। उन्होंने फर्जी अकाउंट की आड़ लेकर ट्विटर डील को रद्द कर दिया।

यह भी जाने : रक्षाबंधन पर गिफ्ट करें ये खास प्रोडक्‍ट्स, बहन को मिलेगी फाइनेंशियल पावर

ट्विटर डील के चक्कर में मस्क की संपत्ति में गिरावट
मस्क द्वारा यूं डील से हाथ पीछे खींचने पर ट्विटर के साथ उनकी कानूनी लड़ाई शुरू हो गई है। दरअसल, ट्विटर डील रद्द करने पर मस्क को कोर्ट में खींचने की तैयारी कर रहा है। ट्विटर ने यह पहले ही स्पष्ट कर दिया था वो इस तरह से समझौते को रद्द करने के लिए एलन मस्क के फैसले को कानूनी रूप से कोर्ट में चुनौती देंगे। बताया जा रहा है डील रद्द करने की वजह से मस्क को पेनाल्टी देनी पड़ सकती है और यही उनके द्वारा टेस्ला के शेयर बेचे जाने का एक प्रमुख कारण माना जा रहा है। अगर ट्विटर के साथ कानूनी लड़ाई में अगर मस्क को हार का सामना करना पड़ा और कोर्ट के फैसले के बाद उन्हें ट्विटर खरीदना पड़ेगा, तो इसके लिए उन्हें पैसों की आवश्यकता होगी और इसलिए ही मस्क टेस्ला के शेयरों को बेच रहे हैं।

देखें तो ट्विटर डील करने के बाद से ही एलन मस्क की संपत्ति में गिरावट देखने को मिल रही है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार 250.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति में इसी वर्ष 20 अरब डॉलर की गिरावट आ चुकी है। । मस्क की संपत्ति इसी साल 20 अरब डॉलर तक गिर चुकी है, ऐसा इसलिए क्योंकि साल की शुरुआत में टेस्ला के शेयर करीब 1,200 डॉलर से गिर गए थे।

अभी के समय में एलन मस्क की टेस्ला में हिस्सेदारी 15 प्रतिशत से भी कम रही। अब उनके पास टेस्ला के 15.504 करोड़ शेयर हैं। मस्क जिस तरह से कंपनी में अपना हिस्सा कम करते चले जा रहे हैं, वे एक दिन कंपनी को पूरी तरह बेच दें, तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी। परंतु टेस्ला से दूर होते ही एलन मस्क खत्म हो जाएंगे

बहुचर्चित खबरें