Tuesday, September 27, 2022
HomebusinessFISH FARMING BUSINESS:कम लागत और ज्यादा मुनाफे के साथ आज ही शुरू...

FISH FARMING BUSINESS:कम लागत और ज्यादा मुनाफे के साथ आज ही शुरू करे मछली पालन सरकार भी करेगी मदद ,जानिए कैसे

FISH FARMING BUSINESS:आजकल किसान भाइयों में खेती के साथ-साथ मछली पालन की ओर रुझान देखा जा रहा है. यह ऐसी तकनीक है, जिसमें सीमित खर्च में अच्छी आमदनी के आसार होते हैं. किसान इसे अपनी खेती-बाड़ी के साथ भी आसानी से संभाल सकते हैं.

यही कारण है कि हमारे किसान भाई मिश्रित मछली पालन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं. आज हम आपको मिश्रित मछली पालन के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

ये भी पढ़िए :Kangana Ranaut Video:बोल्डनेस दिखाने के चक्कर में कंगना रनौत ने पार कर दी सारी हदे ,वीडियो हो रहा तेजी से वायरल

क्या है यह तकनीक

इस तकनीक के अंतर्गत एक ही तालाब में अलग-अलग किस्म की मछलियां पाली जाती हैं और इन मछलियों की प्रकृति के हिसाब से भोजन का ध्यान रखने की व्यवस्था भी की जाती है.

किन बातों का रखें ध्यान

जब मिश्रित मछलीपालन को अपनाया जाए, तो ध्यान रखने योग्य सबसे बड़ी बात यह है कि तालाब में मछलियों के भोजन की पर्याप्त व्यवस्था हो, जिससे कि वे जीवित रह सके.

मिश्रित मछली पालन के लिए दूसरी महत्वपूर्ण शर्त यह है कि उसमें पानी के निकास की व्यवस्था सही होनी चाहिए ताकि बारिश के दौरान पानी के अति भराव से तालाब और मछलियों को नुकसान ना पहुंचे.

तालाब का पीएच नियंत्रित रखें. मिश्रित मछली पालन के अंतर्गत क्षारीय जल की आवश्यकता होती है. यानी पानी का पीएच मान 7.5 से 8 रहना चाहिए .

मिश्रित मछली पालन के संदर्भ में एक और जरूरी बात यह है कि तालाब में पानी के आने जाने का रास्ता इस प्रकार से होना चाहिए किस में बाहरी मछलियों का प्रवेश ना हो सके और ना ही तालाब की मछलियां बाहर जा सके .

ये भी पढ़िए :SARKARI NAUKRI:यहां निकली 12वीं पास और ग्रेजुएट के लिए नौकरी, सैलरी 44900 रुपये, आयु सीमा 45 साल

कौन-सी मछलियों को दें तालाब में स्थान

अब हम आपको बताएंगे कि कौन सी मछलियों को एक ही तालाब में एक साथ पालना ठीक रहेगा. कतला, रोहू, मृगल और विदेशी मछलियों में सिल्वर कार्प, ग्रास कार्प और कॉमन कार्प जैसी मछलियों को तालाब में एक साथ पाला जा सकता है. इस तरह से इन मछलियों को तालाब में पालकर किसान आसानी से मिश्रित मछली पालन को अपना सकते हैं.

क्या है मछलियों का आहार

मछलियों को आहार के रूप में चावल की भूसी और सरसों की खल दी जा सकती है. यह मछलियों के लिए बेहद पौष्टिक आहार माना जाता है.

बहुचर्चित खबरें