Friday, October 7, 2022
Homebreking newsFlipkart : फ्लिपकार्ट पर 1 लाख रुपए का जुर्माना, घटिया प्रेशर कुकर...

Flipkart : फ्लिपकार्ट पर 1 लाख रुपए का जुर्माना, घटिया प्रेशर कुकर बेचने पर CCPA की कार्रवाई, ग्राहकों को लौटाने होंगे रुपए

Business :केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। फ्लिपकार्ट पर ये जुर्माना घटिया क्वालिटी (गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरने वाले) घरेलू प्रेशर कुकर बेचने के चलते लगाया गया है। CCPA के अनुसार फ्लिपकार्ट ने अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऐसे प्रेशर कुकर बेचकर कुल 1,84,263 रुपए कमाए हैं।

ग्राहकों का पैसा करना होगा वापस
सीसीपीए की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने बताया कि फ्लिपकार्ट पर अपने प्लेटफॉर्म पर घटिया प्रेशर कुकर की बिक्री करने और उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। कंपनियों द्वारा बेचे गए 598 प्रेशर कुकर को वापस मंगाने और ग्राहकों को पैसे वापस करने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा कंपनी को 45 दिनों के अंदर कंप्लाइंस रिपोर्ट जमा करने के लिए भी कहा गया है।

यह भी जाने : पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान हैं? वजन घटाना है तो आज ही अपना लें ये 4 घरेलू उपाय

पहले भी खराब प्रेशर कुकर बेचने पर लगाया जा चुका है जुर्माना
इससे पहले इसी महीने गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करने वाले प्रेशर कुकर बेचने के लिए ई-कॉमर्स प्रमुख अमेजन पर भी 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। इसके अलावा इसी साल मार्च में CCPA ने तय मानकों की अनदेखी कर प्रेशर कुकर बेचने पर ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम मॉल और स्नैपडील पर एक-एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। कंपनियों द्वारा बेचे गए इन प्रेशर कुकर्स को वापस मंगाने और ग्राहकों द्वारा दी गई राशि को वापस करने का आदेश दिए गए थे।

मानक के हिसाब से कुकर बनाना जरूरी
सरकार ने प्रेशर कुकर के लिए गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) जारी किया है जिसमें उपभोक्ताओं को चोट और नुकसान के जोखिम से बचाने मानक चिह्न के उपयोग करने को कहा गया है। घरेलू प्रेशर कुकर IS 2347: 2017 मानक के हिसाब से बनाना जरूरी होता है।

बहुचर्चित खबरें