Friday, October 7, 2022
Homeaarmy bhartiGovernment Job : 12वीं पास युवाओं के लिए BSF में निकली वैकेंसी,...

Government Job : 12वीं पास युवाओं के लिए BSF में निकली वैकेंसी, 25 साल तक के कैंडिडेट्स कर सकेंगे अप्लाई, 81 हजार सैलरी

Government Job : बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने हेड कॉन्स्टेबल, एएसआई और स्टेनोग्राफर के 323 पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए 12वीं पास लेकर कैंडीडेट्स 27 अगस्त तक BSF की आधिकारिक वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी

BSF के अनुसार, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पदों पर सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट को लेवल-5 के तहत 29,200 से 92,300 रुपए सैलरी दी जाएगी। जबकि हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट को लेवल-4 के तहत 25,500 से 81,100 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता

323 पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कैंडिडेट को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं पास होना जरुरी है। इसके साथ ही एएसआई स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए 12वीं पास के साथ कंप्यूटर की जानकारी भी होनी चाहिए।

यह भी जाने :फिर बढ़ेगी लोन की EMI? रेपो रेट में 0.50% तक हो सकता है इजाफा, कल आएगी पॉलिसी 

आयु सीमा

कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 से 25 साल होनी चाहिए। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले कैंडिडेट्स को 3 साल की छूट तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग वाले आवेदकों को 5 साल तक की छूट दी गई है। इनके अलावा आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग व ईएसएम से संबंध रखने वाले उम्मीदवार को भी सरकारी नियमानुसार छूट दी जा सकती है।

फीस

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले कैंडिडेट को 200 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं ग्रुप सी पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग,अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के कैंडिडेट को 100 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अन्य आरक्षित वर्ग जैसे अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, ईएसएम वर्ग वाले और बीएसएफ के कर्मचारी उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

बहुचर्चित खबरें