Friday, October 7, 2022
HomebusinessGST On Rent : सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला अब किराये...

GST On Rent : सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला अब किराये के घर पर भी लगेगी GST, जानिए क्या है नियम

GST On Rent : सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला अब किराये के घर पर भी लगेगी GST, जानिए क्या है नियम सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने 18 जुलाई से जीएसटी के नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत अगर आप किराए पर रहते हैं तो किराए पर 18 फीसदी जीएसटी देना होगा।

GST Slab Change : सोशल मीडिया पर GST को लेकर काफी खबरें चल रही हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन खबरों में दावा किया जा रहा है कि सरकार ने 18 जुलाई से जीएसटी के नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के तहत अगर आप किराए पर रहते हैं तो आपको किराए के अलावा 18% जीएसटी देना होगा। वायरल हो रही खबर को पढ़कर किराएदार काफी परेशान हैं।

यह भी पढ़े : मारुति सुजुकी की इस कार का इतना दमदार माइलेज और फीचर्स, देख के रह जाओगे दंग वो भी इतनी काम कीमत में

पीआईबी फैक्ट चेक में सामने आई हकीकत
इस मैसेज के दावे की माने तो 10,000 रुपये के किराए के एवज में आपको 18% जीएसटी के साथ 11,800 रुपये देने होंगे। जब इस वायरल मैसेज की जांच पीआईबी फैक्ट चेक ने की तो इस खबर को पूरी तरह फेक बताया गया। पीआईबी फैक्ट चेक ने बताया कि मकान किराए पर 18% जीएसटी लगाने की खबर निराधार है। इसके अलावा इस पर सरकार का बयान भी आया है।

व्यक्तिगत उपयोग पर देय कोई जीएसटी नहीं
पीआईबी के एक ट्वीट में कहा गया था कि ‘एक आवासीय इकाई का किराया तभी कर योग्य होता है जब उसे जीएसटी पंजीकृत कंपनी को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किराए पर दिया जाता है।’ यह भी स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई इसे निजी इस्तेमाल के लिए किराए पर लेता है तो कोई जीएसटी देय नहीं होगा।

यह भी पढ़े : फेंगशुई के ये 5 टिप्स अपना कर गृहकलेश को दूर कर सकते है, जानिए कैसे आएगी घर में खुशहाली और सुख समृद्धि

नियम क्या है?
जीएसटी बैठक के बाद सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति व्यवसाय के लिए किराए पर आवासीय संपत्ति लेता है तो उसे जीएसटी का भुगतान करना आवश्यक है। जानकारों के मुताबिक वेतनभोगी वर्ग के रिहायशी मकान या फ्लैट किराए पर लेने पर जीएसटी नहीं लगता है। जीएसटी का भुगतान तभी करना होता है जब पंजीकृत व्यक्ति या संस्था व्यापार करती है।

बहुचर्चित खबरें