Friday, October 7, 2022
Homegovt.scemHar Ghar Tiranga: इंडिया पोस्ट मुफ्त में डिलिवर कर रहा तिरंगा, इन...

Har Ghar Tiranga: इंडिया पोस्ट मुफ्त में डिलिवर कर रहा तिरंगा, इन आसान स्टेप्स से ऑनलाइन करें ऑर्डर

Har Ghar Tiranga: भारतीय पोस्ट (India Post) ने हर घर तिरंगा के तहत फ्री में तिरंगा (Tricolor) डिलिवर करने का ऐलान किया है

Har Ghar Tiranga: हर घर तिरंगा अभियान के तहत देश में जोरशोर से तिरंगा बनाने और इसका वितरण करने का काम चल रहा है. इसी सिलसिले में भारतीय पोस्ट (India Post) ने हर घर तिरंगा के तहत फ्री में तिरंगा (Tricolor) डिलिवर करने का ऐलान किया है. इंडिया पोस्ट ने अपने हाल ही के ट्वीट में इस बात की जानकारी दी कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगे की बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन की सुविधा के लिए स्वतंत्रता दिवस 2022 से पहले छुट्टी के दिन भी सभी डाकघर (Post Office) काम करेंगे. इंडिया पोस्ट ने अपने ट्वीटर हैंडल अकाउंट से इस बात की जानकारी दी है और बताया कि कैसे आप इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन तिरंगा को ऑर्डर कर सकते हैं और तिरंगे को मुफ्त में डाकघर की ओर से डिलिवर किया जाएगा।

यह भी जाने :  महीने में मिलेंगे 3 लाख रुपए, सिर्फ 25 हजार होंगे खर्च, केंद्र सरकार से भी मिलेगी 50% सब्सिडी

ePostoffice पोर्टल से खरीद सकते हैं तिरंगा

बिना डंडे के तिरंगे की कीमत 25 रुपए है और ये 20*30 के साइज का होगा. देश के नागरिक ePostoffice के पोर्टल के जरिए तिरंगे को ऑर्डर कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर भी तिरंगा का ऑर्डर कर सकते हैं।

छुट्टी के दिन भी करेंगे काम

इंडिया पोस्ट की ओर से जानकारी दी गई है कि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) से पहले छुट्टी होने पर भी तिरंगे की ऑनलाइन डिलिवरी की जाएगी और इसके लिए डाकघर के कर्मचारी छुट्टी वाले दिन भी काम करेंगे।

यह भी जाने : होंडा CB300F बाइक लॉन्च, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट जैसे फीचर से लैस, ज़बरदस्त लुक

इस वेबसाइट पर जाएं

  • https://www.epostoffice.gov.in/ पर जाएं
  • Buy As a Guest विंडो पर क्लिक करें 
  • Buy Now पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • OTP का इंतजार करें, ओटीपी भरने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करें

घर के इन जगहों पर फहराया जा सकता है तिरंगा

भारत सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आप अपने घर की बालकनी पर तिरंगा फहरा सकते हैं. आप अपने घर के दरवाजे पर भी तिरंगा लगाकर हर घर तिरंगा अभियान में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा आप अपने घर की खिड़कियों पर भी तिरंगा लगा सकते हैं. ध्यान रखें कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज हमेशा ऊंचा रहना चाहिए. झंडा फहराते समय इस बात का भी खास ध्यान रखें कि झंडे का भगवा रंग ऊपर, सफेद बीच में और हरा रंग नीचे रहे. हम कई बार देखते हैं कि कुछ लोग तिरंगे को उल्टा फहराते हैं, जिससे हमारे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होता है.

बहुचर्चित खबरें